कमिश्नर डॉ. भार्गव ने संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में मरम्मत संबंधी कार्यों का निरीक्षण किया

श्रमिकों की सुरक्षा का ध्यान नहीं रखने पर संविदाकार को नोटिस जारी करने के निर्देश

रीवा 22 फरवरी 2020. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने आज संजय गांधी स्मृति चिकित्सालय में औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कायाकल्प कार्यक्रम अन्तर्गत अस्पताल में चल रहे विभिन्न मरम्मत एवं रिनोवेशन संबंधी कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने देखा कि श्रमिक सुरक्षा मानकों का ध्यान रखे बगैर यहां कार्य कर रहे हैं। श्रमिकों ने मास्क नहीं पहने थे और न ही हाथों में दस्ताने। इस पर उन्होंने संबंधित कंपनी के संविदाकार को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए चिकित्सकों को निर्देशित किया। उन्होंने संविदाकार पर नाराजगी भी जाहिर की उन्होंने कहा कि श्रमिकों की जिंदगी से इस तरह से खिलवाड़ किया जाना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने चिकित्सालय में निरीक्षण के दौरान देखा कि श्रमिकों द्वारा पत्थर एवं एलुमिनियम की पट्टियों की कटिंग की जा रही है। जिससे काफी मात्रा में धूल के कण उड़ रहे हैं। धूल के कण नाक के माध्यम से श्रमिकों के शरीर में प्रवेश कर रहे हैं, इससे श्रमिकों का स्वास्थ्य खराब होने की आशंका बनी हुई है। उन्होंने श्रमिकों को समझाइश देते हुए कहा कि वे यहां मास्क पहनकर कार्य करें जिससे उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव न पड़े। उन्होंने संविदाकार को मास्क एवं सुरक्षा संबंधी सामग्रियां श्रमिकों को शीघ्र ही प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल के चिकित्सक भी इस संबंध में अपनी मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें जिससे श्रमिकों का स्वास्थ्य ठीक बना रहे। उन्होंने श्रम विभाग को इस संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि श्रमिक सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते हुए कार्य करें इसके लिए वे समय-समय पर निरीक्षण करें। सुरक्षा मानकों का ध्यान नहीं रखने पर संबंधित संस्थानों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने चिकित्सालय में कायाकल्प कार्यक्रम अंतर्गत रिनोवेशन संबंधी कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के स्वास्थ्य की रक्षा करना हम सभी का दायित्व है उन्हें बचाने के लिए चिकित्सक अपना दायित्व जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करें। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने अस्पताल में निरीक्षण के दौरान मधु मक्खियों के छत्ते लगे पाए जाने पर उन्हें तत्काल निकलवाने के लिए अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिए। इस अवसर पर संयुक्त आयुक्त पी.सी. शर्मा, डॉ. पी.के. लखटकिया, डॉ. मनोज इन्दुलकर, डॉ. नरेश बजाज सहित अन्य चिकित्सक एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *