शौचालय निर्माण का लक्ष्य 30 जनवरी तक पूरा करें – कमिश्नर डॉ. भार्गव

ग्रामीण विकास विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक संपन्न
जनपद सीईओ रामनगर को नोटिस
रीवा 27 दिसम्बर 2019. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव की अध्यक्षता में कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में ग्रामीण विकास विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि शौचालय निर्माण का लक्ष्य 30 जनवरी तक हर संभव परिस्थितियों में पूरा करें। उन्होंने कहा कि सभी सीईओ जनपद व्यक्तिगत रूप से क्षेत्र का भ्रमण करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा करें। उन्होंने शौचालय निर्माण के बाद उनका उपयोग कराना भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि संभाग के सभी जिलों को ओडीएफ कराने के लिए प्रयास करें। उन्होंने अनुपयोगी शौचालयों को कार्य योजना बनाकर उपयोग में लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी चाहें तो पूरे संभाग की तस्वीर बदल सकते हैं। अत: उत्साह के साथ कार्य कर विभिन्न योजनाओं की प्रगति बढ़ाने में योगदान करें।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि सभी जनपद सीईओ अपने अधीनस्थ अमले के माध्यम से लोगों को खुले में शौच जाने से रोकने के लिए जागरूक करें। लोगों को शौचालयों का महत्व एवं खुले में शौच जाने के दुष्परिणाम बताने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि स्वप्रेरणा एवं सच्चे मन से इस दिशा में कार्य करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति ठीक नहीं होने पर शीघ्रता से लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा के अंतर्गत मजदूरों को रोजगार देने के निर्देश दिए ताकि बेरोजगारी भत्ता देने की जरूरत नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि रीवा जिले में मानव दिवस सृजित करने की स्थिति संतोषजनक नहीं है। उन्होंने पूरे संभाग में सबसे कम 48 प्रतिशत प्रगति होने पर रामनगर जनपद पंचायत के सीईओ को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने संभाग की सभी जनपदों में गौशाला निर्माण की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रगतिरत गौशालाओं को शीघ्र पूरा करें। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि आंगनबाड़ियों में शौचालय, झूले, साफ-सफाई, पुताई आदि व्यवस्थाएं अच्छी रहें। उन्होंने विभिन्न निर्माण कार्यों की गुणवत्ता अच्छी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ियों को जितना खूबसूरत एवं आकर्षक बना सकते हैं उतना बनाने का प्रयास करें। उन्होंने जनपदों को शत-प्रतिशत ओडीएफ करने, आंगनबाड़ियों का शत-प्रतिशत निर्माण करने, स्वच्छता मिशन का बेहतर प्रचार-प्रसार करने, जरूरतमंदों को शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाकर समाज को समृद्ध बनाने में योगदान करने का प्रयास करें। बैठक में संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, उप संचालक सतीश निगम, जनपद सीईओ तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *