बसामन मामा गौवंश वन्य विहार मध्यप्रदेश में आदर्श होगा । पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने वन्य विहार में चल रहे निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

रीवा 13 सितम्बर 2020. बसामन मामा गौवंश वन्य विहार में अधोसंरचना निर्माण कार्यों का प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर इलैयाराजा टी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री शुक्ल ने निरीक्षण के दौरान अधोसंरचना विकास के गौ शेड, भूसा शेड तथा शेड के सामने कंक्रीट रोड के शेष कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बसामन मामा गौवंश वन्य विहार मध्यप्रदेश का आदर्श गौसंरक्षण केन्द्र होगा। यहां दस हजार से अधिक गौवंश को संरक्षण मिलेगा जिससे बेसहारा गौवंश तो संरक्षित होंगे ही साथ ही किसानों की होने वाली खेती को नुकसान से भी बचाया जा सकेगा। श्री शुक्ल ने कहा कि मास्टरप्लान के अनुसार गौशेड, भूसा शेड के साथ अन्य निर्माण कार्य कराये जा रहे हैं। शेड के सामने कंक्रीट रोड बन जाने से केन्द्र में गौशेड व भूसा शेड तक आने-जाने में सुविधा होगी। श्री शुक्ल ने गौसंरक्षण केन्द्र में प्रवेश हेतु बनाये जाने वाले एक अन्य मुख्य गेट से कंक्रीट मार्ग का लेआउट अपनी उपस्थिति में दिलवाया। पूर्व मंत्री ने कहा कि परिसर में वृक्षारोपण का कार्य किया गया है।

वर्मी कम्पोस्ट निर्माण व अन्य आय के साधन संरक्षण केन्द्र में निर्मित किये जायेंगे ताकि यह वन्य विहार स्वावलंबी बने और इसके उत्पादों की विक्री हो। उन्होंने गौवंश वन्य विहार से लगी भूमि में चारागाह विकास के कार्य कराने के भी निर्देश दिये। श्री शुक्ल ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वन्य विहार के समीप स्थित तालाब तथा अन्य जल स्त्रोतों के पास जल संग्रहण की व्यवस्था सुनिश्चित करायें ताकि जल स्तर बना रहे तथा गर्मी के मौसम में वन्य प्राणियों व गौवंश को जल की उपलब्धता रहे।

इस अवसर पर कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि गौवंश वन्य विहार के रिक्त भूमि में फेडर सहित सब्जी विकास का कार्य कराया जायेगा ताकि गौवंश को फेडर की उपलब्धता होगी व गौसेवकों को हरी सब्जी भी मिलेगी। उन्होंने गौसंरक्षण केन्द्र की व्यवस्था में लगे कर्मचारियों को कार्यालयीन व अन्य व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश दिये। इस अवसर पर बताया गया कि 23 एकड़ क्षेत्र में निर्मित गौसंरक्षण केन्द्र में वर्तमान समय में 2 हजार से अधिक गौवंश है। भ्रमण के दौरान जिला गौसंवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, एसडीएम सिरमौर नीलमणि अग्निहोत्री, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. राजेश मिश्रा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिरमौर सुचिता सिंह सहित जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *