मिलाद-उन-नवी तथा गुरूनानक जयंती मिलजुल कर मनायेंगे – कलेक्टर

जिले में आपसी सौहार्द की परंपरा बनायें रखे – कलेक्टर

रीवा 08 नवम्बर 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि रीवा जिले में साम्प्रदायिक सदभाव तथा सौहार्द की ऐतिहासिक परंपरा है। इसे बनाये रखें। मिलाद-उन-नवी तथा गुरूनानक देव जी की जयंती सब मिलजुल कर मनायेंगे। इन त्यौहारों को मनाने के लिए आवश्यक प्रबंध किये जा रहे हैं। माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा महत्वपूर्ण प्रकरण में शीघ्र ही निर्णय पारित होने की संभावना है इसे ध्यान में रखते हुये जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए कड़े प्रबंध किये जा रहे हैं। जिले में 7 नवम्बर से धारा 144 के तहत प्रतिबंध लागू कर दिये गये हैं। यह प्रतिबंध आगामी दो माह तक जिले भर में लागू रहेंगे।
कलेक्टर ने कहा कि सभी वर्गों तथा समुदायों के लोग जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करें। सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इसमें समाज में विद्वेष तथा अशांति फैलने वाली पोस्ट दर्ज करने वालों पर प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जायेगी। जिले की कानून व्यवस्था को बिगाड़ने का प्रयास करने वालों से कठोरता से निपटा जायेगा। माननीय सुप्रीम कोर्ट से जो भी निर्णय आये उसे सभी लोग शांति से स्वीकार करें निर्णय के पक्ष अथवा विरोध में किसी भी तरह के सर्वाजनिक प्रदर्शन की अनुमति नहीं होगी। जिले के सभी समुदायों के लोग समझदार हैं जिनके सहयोग से शांति कायम रखी जायेगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने कहा कि जिले भर में धारा 144 के तहत प्रतिबंध लागू कर दिये गये हैं। एसडीएम से अनुमति लेकर तथा पुलिस को सूचना देकर ही जुलूस निकालें बिना अनुमति जुलूस प्रदर्शन सभा आदि करने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। सभी समुदायों के प्रमुख लोग अपने वाट्सएप ग्रुप में शांति बनाये रखने की तथा लोगों को उत्तेजित करने वाली सूचना न पोस्ट करने की अपील करें। माननीय न्यायालय के निर्णय आने के बाद अपने क्षेत्र में भ्रमण करके गणमान्य नागरिक लोगों से शांति बनाये रखने की समझाइश दें। किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति होने पर तत्काल पुलिस को सूचना दें। पुलिस कंट्रोल रूम में 24 घंटे अधिकारी तैनात रहेंगे। सभी समुदायों के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा के प्रबंध किये जा रहे हैं। समुदाय के लोग भी इसमें सहयोग करें।
बैठक में आयुक्त नगर निगम श्री सभाजीत यादव ने कहा कि ईद मिलादुन्नवी तथा गुरूनानक देव जयंती पर नगर के सभी वार्डों एवं जुलूस के मार्गों पर विशेष सफाई करायी जायेंगी। पानी तथा प्रकाश की भी उचित व्यवस्था की जायेगी। ईद के दिन पानी की अधिक आपूर्ति की जायेगी। बैठक में एडीएम श्रीमती इला तिवारी ने दोनों पर्वों के लिए किये जा रहे प्रबंधों, यातायात व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, जुलूसों के मार्ग तथा अन्य प्रबंधों की जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि ईद का जुलूस 10 नवम्बर को प्रात: 10 बजे से नगर के विभिन्न भागों से आरंभ होगा। इसका समापन दोपहर 2 बजे होगा। इसी दिन गुरूनानक देव जयंती का जुलूस दोपहर एक बजे गल्ला मंडी गुरूद्वारे से आरंभ होकर स्वागत भवन, प्रकाश चौराहा, खन्ना चौराहा, जयस्तम्भ चौक होते हुये कोठी कम्पाउंड में समाप्त होगा। दोनों समुदायों के जुलूसों में अंतर रखा जायेगा। एक दूसरे का सम्मान और सहयोग करते हुये जुलूस निकाले जायेंगे। बैठक में सहायक कलेक्टर शिशिर गेमावत, संयुक्त कलेक्टर ए.के. झा तथा शांति समिति के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *