प्रत्येक पात्र बहुविकलांग के लिये लीगल गार्जियन बनायें – कलेक्टर

रीवा 18 मार्च 2021. मंदबुद्धि, आटिज्म, सेलेब्राल पालिसी तथा बहुविकलांगों के कल्याण के लिये गठित जिला स्तरीय लोकल लेबल कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि जिले के मंदबुद्धि, आटिज्म, सेलेब्राल पालिसी तथा बहुविकलांगो से पीडि़त सभी दिव्यांगों को लीगल गार्जियनशिप का लाभ दें। इस वर्ष सौ दिव्यांगों को तथा अब तक पांच सौ दिव्यांगों को लीगल गार्जियनशिप का लाभ देकर समिति ने सराहनीय कार्य किया है। निरामय बीमा योजना का लाभ प्रत्येक दिव्यांग को देना सुनिश्चित करें। इसके लिये जिले भर में अभियान चलायें। दिव्यांगों तथा बुजुर्गों की सेवा करना एवं शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देना हम सबकी जिम्मेदारी है। विकास का अवसर जिले के हर व्यक्ति को मिलना चाहिये। सभी दिव्यांगों को भी विकास के पूरे अवसर दिये जायेंगे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पांच साल से कम आयु के बहुविकलांग एवं मानसिक मंदता के बच्चों को भी अस्थाई दिव्यांगता मेडिकल प्रमाण पत्र जारी करायें, जिससे इन दिव्यांगों को निरामय बीमा योजना का लाभ दिया जा सके। जिले में नवजीवन अभियान के दौरान दिव्यांग बच्चों का चिन्हांकन किया गया है। इनकी सूची कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास से प्राप्त करके मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी इनके प्रमाण पत्र जारी करायें। कलेक्टर ने कहा कि संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय 80 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों की भी सूची प्रस्तुत करें, जिससे उन्हें पेंशन एवं अन्य योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ दिया जा सके। जानकारी अभाव में कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए।
बैठक में लीगल गार्जियनशिप के 12 प्रकरणों को मंजूरी दी गई। बैठक में समिति के संयोजक डॉ. सुशीला दुबे ने कहा कि शासन के निर्धारित मापदण्डों के अनुसार इस वर्ष समिति की चारों बैठकें आयोजित की गर्इं। जिले के सभी पात्र दिव्यांगों को लीगल गार्जियनशिप तथा निरामय स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने के लिये कार्ययोजना तैयार की जा रही है। दिव्यांगों के कल्याण की योजनाओं का ग्राम स्तर तक प्रचार-प्रसार करने के लिये भी प्रयास किये जा रहे हैं। बैठक में जिला रेडक्रास समिति के अध्यक्ष डॉ. सज्जन सिंह, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे, सिविल सर्जन डॉ. केपी गुप्ता, रेडक्रास समिति के सचिव डॉ. विनोद श्रीवास्तव, वरिष्ठ अधिवक्ता संतोष अवधिया तथा समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *