मऊगंज में आयोजित हुआ आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम कार्यक्रम में 150 आवेदन हुए प्राप्त मौके पर 84 प्रकरण हुए निराकृत

रीवा 23 अक्टूबर 2019. आमजन को शासन की योजनाओं व कार्यक्रमों का ग्राम स्तर पर एक ही स्थान में लाभ दिलाने के उद्देश्य से आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आज मऊगंज जनपद पंचायत मुख्यालय में आयोजित किया गया। इस अवसर पर 150 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें से 84 आवेदनों का मौके पर निराकरण कर दिया गया शेष आवेदन कम्प्यूटर में पंजी होकर नियत समय सीमा में निराकृत किये जायेंगे। प्राप्त आवेदनों में से ग्राम स्तर पर सीतापुर में आयोजित 35 आवेदन भी शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि ग्राम स्तरीय शिविर में प्राप्त सभी 35 आवेदन पत्रों का मौके पर ही निराकरण कर दिया गया।
मऊगंज के केदारनाथ महाविद्यालय प्रांगण में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपर कलेक्टर इला तिवारी ने कहा कि यह शिविर न सिर्फ समस्याओं व शिकायतों के निराकरण के उद्देश्य से आयोजित किये जा रहे हैं वरन पात्रता के अनुसार हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है। उन्होंने बताया कि शासन की मंशानुरूप जिले के सभी विकासखण्डों में आपकी सरकार आपके द्वार शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का निराकरण किया गया। आगामी माह से सीएफटी स्तर पर लोक कल्याण शिविर लगाकर उस सीएफटी शिविर अन्तर्गत आने वाली पंचायतों के लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जायेगा। शासन का प्रयास होगा कि शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों का पात्र हितग्राहियों तक लाभ पहुंचे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक विद्यावती पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन की यह अभिनव पहल मुख्यमंत्री कमलनाथ जी की सोच का परिणाम है जिसके माध्यम से गांव तक में जिले के अधिकारी पहुंचकर योजनाओं का लाभ दिला रहे हैं। उन्होंने कहा कि हर गरीब का सपना पूरा हो इसलिए यह आयोजन हो रहे हैं। कार्यक्रम को पूर्व जनपद अध्यक्ष मऊगंज बृजेन्द्र शुक्ला तथा जनपद अध्यक्ष मऊगंज श्रीमती संगीता साकेत ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में अनुविभागीय अधिकारी मऊगंज श्रीमती माला त्रिपाठी ने बताया कि प्राप्त आवेदनों का यथाशीघ्र नियत समय सीमा में निराकरण किया जायेगा। शासन का यह अभिनव कार्यक्रम समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ दिलाने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। इससे पूर्व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस के मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए आगे आयें लाभ उठायें कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ दिलाने का यह कार्यक्रम मील का पत्थर साबित हो रहा है।
शिविर में विभागीय अधिकारियों ने अपने काउंटर से लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की। वरिष्ठ विभागीय अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं के बारे में आमजनों को अवगत कराया। पंजीयन काउंटर में लोगों ने अपने आवेदन दिये। इस अवसर पर जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष राकेश सिंह तिवारी, गोविंद तिवारी, आशीष पटेल, शेषमणि मिश्रा, रामनरेश सिंह सहित तहसीलदार अनुराग त्रिपाठी एवं विभागीय अधिकारी, बड़ी संख्या में ग्रामीण व स्थानीयजन उपस्थित रहे।
विकास कार्यों की लगाई गई प्रदर्शनी, जनप्रतिनिधियों एवं आमजन ने उत्सुकता से किया अवलोकन – मऊगंज में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय रीवा द्वारा विकास कार्यों की प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी में विभिन्न विकास कार्यों का फ्लैक्स के माध्यम से प्रस्तुतिकरण किया गया। प्रदर्शनी में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों के साथ ही जिला स्तर पर हुए विकास कार्यों को प्रदर्शित किया गया। इस अवसर पर फ्लैक्स के माध्यम से युवाओं को रोजगार देने, कन्या विवाह की राशि में बढ़ोत्तरी सहित कृषकों की ऋण माफी आदि शासकीय कार्यक्रमों व योजनाओं को प्रचारित-प्रसारित किया गया जिसे जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों एवं बड़ी संख्या में आमजनों ने उत्सुकता से देखा। इस दौरान प्रचार साहित्य का भी वितरण किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *