लाड़ली बहना योजना के लिए महिलाओं में है अपार उत्साह – मुख्यमंत्री

रीवा 09 जून 2023. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से लाड़ली बहना योजना के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना के लिए प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में 8 जून को आयोजित विशेष ग्राम सभाओं में महिलाएं बड़ी संख्या में शामिल हुईं। इस योजना को लेकर महिलाओं में अपार उत्साह है। लाड़ली बहना योजना के संबंध में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने उत्सुकता से जानकारी ली है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में केवल दो माह की छोटी सी अवधि में बिना तनाव और शिकायतों के 125 लाख महिलाओं का ऑनलाइन पंजीयन होना बहुत बड़ी उपलब्धि है। यह अधिकारियों के परिश्रम और प्रशासनिक दक्षता का श्रेष्ठ उदाहरण है। इस योजना के क्रियान्वयन का पूरा डॉक्यूमेंटेशन करें। कल के लाड़ली बहना उत्सव के लिए पीले चावल देकर महिलाओं को आमंत्रित करें। कल के कार्यक्रम तथा संदेश का सभी ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकाय के सभी वार्डों में प्रसारण सुनिश्चित करें। उत्सव के वातावरण में सभी जगह कार्यक्रम आयोजित करें। जिन पात्र महिलाओं के खाते डीबीटी नहीं हुए हैं अथवा आधार से लिंक नहीं हैं उन्हें अभियान चलाकर तीन दिनों में योजना से लाभान्वित करें।

मुख्यमंत्री ने कमिश्नर्स और कलेक्टर्स से 8 जून को आयोजित विशेष ग्राम सभाओं की जानकारी ली। कमिश्नर कार्यालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कमिश्नर अनिल सुचारी ने बताया कि संभाग की सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाएं आयोजित की गईं। मैं स्वयं सतना जिले की चोरमारी ग्राम पंचायत के ग्राम सभा में शामिल हुआ। महिलाएं इस योजना से बहुत प्रसन्न हैं। कई ग्राम सभाओं में गीत और नृत्य के माध्यम से महिलाओं ने अपनी खुशी जाहिर की। हर ग्राम सभा में बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रहीं। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में संयुक्त आयुक्त अशोक ओहरी, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास श्रीमती ऊषा सिंह सोलंकी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *