दुनिया की सबसे खूबसूरत सौगात हमारी आंखें हैं – कमिश्नर डॉ. भार्गव

राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा अंतर्गत आयोजित हुआ कार्यक्रम

रीवा 13 सितम्बर 2019. राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा 25 अगस्त से 8 सितम्बर तक मनाया जाता है। इस पखवाड़े के तारतम्य में कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव के मुख्य आतिथ्य में शासकीय श्यामशाह मेडिकल कॉलेज के नेत्र विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कमिश्नर डॉ. भार्गव ने उपस्थित जन समुदाय को नेत्रदान के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे खूबसूरत सौगात हमारी आंखें हैं। बड़े-बड़े महाकाव्य जो तथ्य बयान नहीं कर पाए वह हमारी आंखें कर देती हैं। आंखों का हमारे जीवन में अत्यधिक महत्व है। आंखों के बिना यह दुनिया अधूरी है। हमें नेत्रहीन लोगों की मदद करने के लिए नेत्रदान करना चाहिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि नेत्रदान करने के लिए लोगों में व्यापक चेतना एवं जागरूकता की कमी है। उन्होंने कहा कि नेत्रदान कहां करना है, किससे मिलना है आदि की जानकारी लोगों को नहीं रहती है। अत: नेत्रदान के लिए लोगों को जानकारी देकर उन्हें प्रेरित करने की जरूरत है। सामाजिक मिथ्याओं एवं अंधविश्वास को भूलकर लोगों को अपनी मृत्यु के बाद नेत्रदान जरूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अंधविश्वास और सामाजिक मिथ्याओं का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं होता है। इसलिए नेत्रदान के प्रति लोगों में अंधविश्वास एवं सामाजिक मिथ्याओं को दूर करने के लिए स्वयंसेवी संगठनों एवं शासकीय विभागों को मिलकर प्रयास करना चाहिए।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि नेत्रदान सबसे बड़ा दान है जो कि मानवीय कल्याण से जुड़ा हुआ है। उन्होंने इस क्षेत्र में काम कर रही स्वयंसेवी संस्था खुशी फाउंडेशन के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि नैतिक मूल्यों के संक्रमण के इस दौर में खुशी फाउंडेशन द्वारा आगे आकर नेत्रहीन व्यक्तियों के कल्याण के लिए जो प्रयास किया जा रहा है वह सराहनीय है। उन्होंने खुशी फाउंडेशन के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा कि वह इस दिशा में अपना निरंतर प्रयास जारी रखे। एवं अधिकाधिक व्यक्तियों को नेत्रदान के प्रति प्रेरित करते हुए गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराएं।
कार्यक्रम में डीन मेडिकल कॉलेज डॉ. पीसी द्विवेदी, अधीक्षक डॉ. एपीएस गहरवार, डॉ. एसपी सिंह, डॉ. शशि जैन, डॉ. पंकज चौधरी सहित अन्य चिकित्सक, खुशी फाउंडेशन के पदाधिकारी एवं सदस्यगण आदि उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *