जन सुनवाई में दिव्यांग को मिली तिपहिया साइकिल – चार आवेदनों का मौके पर निराकरण

रीवा 15 जनवरी 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जन सुनवाई में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने 124 आवेदन पत्रों में सुनवाई की। जन सुनवाई में कलेक्टर ने लालगावं के दिव्यांग विद्यार्थी पुरूषोत्तम मिश्रा को मौके पर ही प्रकरण मंजूर कर शक्ति चालित तिपहिया सायकिल प्रदान की। जन सुनवाई में वृद्धावस्था पेंशन तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के चार प्रकरणों का मौके पर निराकरण किया गया। जन सुनवाई में सीमांकन, बंटवारा, मजदूरी भुगतान, अतिक्रमण, अतिथि शिक्षकों के मानदेय वितरण, उपचार सहायता तथा अन्य प्रकरणों पर सुनवाई की गई। कलेक्टर ने औद्योगिक केन्द्र विकास निगम में लंबित श्रीमती अपर्णा पाण्डेय के अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरण के संबंध में सात दिवस में प्रतिवेदन देने के निर्देश कार्यपालिक निदेशक औद्योगिक केन्द्र विकास निगम को दिये। जन सुनवाई में अपर कलेक्टर इला तिवारी, अपर कलेक्टर आईजे खलखो, संयुक्त कलेक्टर केके पाठक, तथा अन्य विभागीय अधिकारियों ने भी आवेदन पत्रों में सुनवाई की।
कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी जन सुनवाई के आवेदन पत्रों का समय सीमा में निराकरण करके प्रतिवेदन टीएल बैठक में प्रस्तुत करें। आवेदन पत्रों के निराकरण की जानकारी ऑनलाइन दर्ज करायें। जन सुनवाई में अतिथि शिक्षक साधना तिवारी तथा दिलीप पाण्डेय हाईस्कूल सुरसा ने प्राचार्य द्वारा कम मानदेय प्रदान करने की शिकायत की। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को प्रकरण की जांच कर उचित कार्यवाही के निर्देश दिये। शशिकला सेन निवासी रामपुर ने खसरे में सुधार के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने तहसीलदार नईगढ़ी को प्रकरण में तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। वाहन दुर्घटना में मृत बालेन्द्र बहादुर के पिता तेजभान सिंह निवासी नरौरा ने आर्थिक सहायता के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला श्रम पदाधिकारी को प्रकरण में कार्यवाही कर आर्थिक सहायता स्वीकृत करने के निर्देश दिये।
जन सुनवाई में ग्राम गढ़ निवासी शान्ति देवी कोल ने भूमि का पट्टा देने के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम सिरमौर को प्रकरण का परीक्षण कर कार्यवाही के निर्देश दिये। बृजभान सिंह निवासी वार्ड क्रमांक पांच रीवा ने उनके घर के सामने से निकली बिजली की लाइन के तार ऊँचे करने के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल को इस संबंध में तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिये। राम स्वयंबर प्रजापति अतिथि शिक्षक पूर्व माध्यमिक विद्यालय दर्रहा ने सितम्बर माह से अब तक के मानदेय भुगतान के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को मानदेय का तत्काल भुगतान कराने तथा संकुल प्राचार्य के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिये। जन सुनवाई में रघुवंश प्रसाद कोल निवासी सोंठा ने नामांतरण तथा तेजप्रताप निवासी ग्राम लेडुआ ने सूखा राहत राशि प्रदान करने के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने संबंधित तहसीलदारों को प्रकरण के निराकरण के निर्देश दिये। रामवतार पटेल निवासी सिलपरी ने सरपंच द्वारा सार्वजनिक तालाब की मेड़ में चबूतरा बनाकर सार्वजनिक मार्ग अवरूद्ध करने की शिकायत की। कलेक्टर ने एसडीएम मनगवां को मौके पर जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिये। जन सुनवाई में कन्हैयालाल साहू निवासी बसौली द्वारा राशि जमा करने के बावजूद बिजली विभाग द्वारा ट्रान्सफार्मर न लगाने की शिकायत की। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री विद्युत मण्डल को तत्काल ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देश दिये जिससे आवेदक अपने फसलों की सिंचाई कर सके। सुरेशचन्द्र पाण्डे निवासी कोलहाई ने नक्शे में सुधार के लिये आवेदन दिया। कलेक्टर ने अधीक्षक भू अभिलेख को नक्शे में सुधार के निर्देश दिये।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *