भगवान जीवन देता है – डॉक्टर जीवन बचाता है – मंत्री डॉ. साधौ

नर्सों तथा पैरामेडिकल पद शीघ्र भरे जायेंगे – मंत्री डॉ. साधौ

रीवा 09 सितम्बर 2019. मेडिकल कॉलेज सभागार में मेडिकल कालेज की सामान्य सभा की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ मंत्री चिकित्सा, शिक्षा, संस्कृति एवं आयुष विभाग ने की। बैठक में मंत्री डॉ. साधौ ने कहा कि भगवान जीवन देता है तथा डॉक्टर जीवन बचाता है, इसी सेवाभाव से सभी डॉक्टर रोगियों का उपचार करें। संजय गांधी हास्पिटल तथा सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल से विंध्य क्षेत्र में उपचार की बेहतर सेवायें मिलेगी। इनमें खाली नर्सों तथा पैरामेडिकल पदों पर शीघ्र भर्ती की जायेगी। पर्याप्त शिक्षा विशेषज्ञों की नियुक्ति तथा अन्य सुविधाऐं होने पर सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल शुरू किया जायेगा। इसके लिए लगातार प्रयास करें। बैठक में मंत्री डॉ. साधौ ने अधूरे निर्माण कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए।
बैठक में मंत्री ने कहा कि सभी डॉक्टर सेवाभाव से रोगियों का उपचार करें। मेडिकल रिसर्च का कार्य पीछे हो गया है। इस पर विशेष ध्यान दें सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल में डॉक्टरों तथा विशेषज्ञों के रिक्त पदों को भरने के प्रयास किये जा रहे हैं। यहां के डॉक्टरों को हम वेतन भत्ते के रूप में एम्स से भी अच्छा पैकेज दे रहे हैं। संजय गांधी हास्पिटल की ओ.पी.डी. में लगभग 2 हजार रोगी प्रतिदिन आते हैं। विशेषज्ञ डॉक्टर भी यहां अपनी सेवायें दें। शासकीय अस्पतालों तथा मेडिकल कालेज में रोगियों का अधिक दबाव है। इसलिए संजय गांधी हास्पिटल के कुछ वार्डों को सर्वसुविधायुक्त बनायें जिससे रोगियों को अन्यत्र न जाना पड़े।
बैठक में मंत्री डॉ. साधौ ने कहा कि मेडिकल कालोनी की भूमि का सीमांकन करायें। यहां के अतिक्रमण को प्रशासन के सहयोग से हटायें। कैंसर यूनिट तथा सीटी स्कैन यूनिट के आउटसोर्स से हो रहे कार्य का प्रतिवेदन दें। कैंसर यूनिट के संबंध में प्राप्त शिकायतों की जांच कर उत्तरदायी के विरूद्ध कार्यवाही करें। आउटसोर्स से ली जा रही सेवाओं की कड़ी निगरानी रखें। सेवाओं में कमी पाये जाने पर कार्यवाही करें। बैठक में मंत्री ने ब्लड बैंक की व्यवस्था, पैथालॉजी के कार्यों, गांधी मेमोरियल हास्पिटल के जीर्णोंद्धार, आयुष्मान योजना, बर्न यूनिट की व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। मंत्री ने कार्यपालन यंत्री पीआईयू को मेडिकल कालेज विस्तार के निर्माण कार्यों को 15 अक्टूबर तक पूरा कराने के निर्देश दिए। निर्माण कार्यों में देरी पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की।
बैठक में सांसद रीवा श्री जनार्दन मिश्र ने मनोरोग चिकित्सक डॉ. प्रदीप कुमार को मेडिकल कालेज में पुन: नियुक्त करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज तथा अस्पताल की सेवायें बेहतर करने के लिए पूरा प्रयास किया जायेगा। बैठक में विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह, संचालक चिकित्सा शिक्षा, प्रतिनिधि कुलपति मेडिकल यूनिवर्सिटी डॉ. सबिता वर्मा, विधायक रीवा के प्रतिनिधि विवेक द्विवेदी, मेडिकल कालेज के डीन डॉ. पी.सी. द्विवेदी, अधीक्षक डॉ. ए.पी.एस. गहरवार, उप संचालक सतीश निगम, अन्य डॉक्टर तथा समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे। बैठक में गत समिति की बैठक में लिये गये निर्णयों के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा की गई।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *