कलेक्टर ने 140 आवेदन पत्रों में की सुनवाई

रीवा 23 जुलाई 2019. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा ने 140 आवेदन पत्रों में सुनवाई की । कलेक्टर ने अधिकारियों को तय समय सीमा में आवेदन पत्रों के निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जनसुनवाई के आवेदन पत्रों का तत्परता से निराकरण करें। जनसुनवाई में सीमांकन, बटवारा, जमीन से अवैध कब्जा हटाने, बिजली बिलों में सुधार, वृद्धावस्था पेंशन, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री आवास योजना, तथा बीपीएल सूची में नाम शामिल करने सहित विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त हुये। जनसुनवाई में संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अंजलि द्विवेदी, डिप्टी कलेक्टर शिवांगी अग्रवाल तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। जनसुनवाई में कई किसानों ने सहकारी समितियों द्वारा निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर उरर्वरक की बिक्री की शिकायत की। कलेक्टर ने जिला पंजीयक सहकारी समितियों को तत्काल जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में सुरेश कुमार निवासी घुरकुच ने उनकी जमीन से अवैध कब्जा हटाने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने तहसीलदार जवा को मौके पर जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए। कुलदीप सिंह निवासी कररी ने शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटवाकर सड़क निर्माण कराने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने तहसीलदार जवा को शासकीय भूमि का सीमांकन करके आवागमन प्रारंभ करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में शिशुपाल सिंह निवासी सहीजना, ग्राम पंचायत सचिव तथा रोजगार सहायक द्वारा वृक्षारोपण के लिए दी 40 हजार रूपये की राशि के अवैध उपयोग की जांच के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को प्रकरण में जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए। अमेरूददीन निवासी सतलहा ने कब्रिश्तान में तोड़-फोड़ करने तथा उसमें अवैध रूप से कब्जा करने वालों पर कार्यवाही के लिए आवेदन दिया। देवेन्द्र सेन निवासी टीकर ने खाद्यान्न विक्रेता द्वारा माह फरवरी 2019 का खाद्यान्न हड़पने की शिकायत की। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को कार्यवाही के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में प्राची तिवारी निवासी इटहा ने 10 जून 2019 को रायपुर कर्चुलियान में संपन्न सामूहिक विवाह समारोह में कन्यादान योजना से विवाह कराने पर प्रोत्साहन राशि का आवेदन दिया। कलेक्टर ने संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय को प्रकरण में आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देश दिए। गोविंद शुक्ला निवासी जोरी ने नक्शा तरमीम के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने तहसीलदार हुजूर को सात दिवस में कार्यवाही के लिए आदेश दिये। पंकज द्विवेदी निवासी रीवा ने स्वास्थ्य विभाग में अनुकम्पा नियुक्ति देने तथा माता को पेंशन मंजूर करने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवेदन पत्र में तत्काल कार्यवाही के लिए निर्देश दिए। अरूण तिवारी निवासी रीवा ने हनुमान मंदिर अनंतपुर की भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों पर कार्यवाही के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम हुजूर को मौके पर जाकर कार्यवाही के निर्देश दिए। रेखा सिंह निवासी भोलगढ़ ने उनके बैंक खाते से अज्ञात व्यक्ति द्वारा 56 हजार 300 रूपये की राशि अवैध रूप से निकालने की शिकायत की। कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक को प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही के निर्देश दिए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *