स्वच्छता के लिये आवश्यक हैं सामुदायिक सहभागिता

नेहरू युवा केन्द्र रीवा (युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार) द्वारा ब्लॉक रायपुर कर्चु. में मा. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा चलाये जा रहे 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छ भारत हेतु श्रमदान एवं  स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन कर शुभारंभ किया गया । राष्ट्रीय स्वयंसेवक आकाश शुक्ला द्वारा चर्चा करते हुए बताया गया अपने देश की बिगड़ी हुई स्थिति को सामूहिक स्वामित्व की भावना से बदल सकते हैं। संरचनात्मक परिवर्तनों के स्थान पर, औद्योगिक, कृषि, और अन्य क्षेत्रों से कचरे के लिए प्रभावशाली प्लांटों का निर्माण करके, सरकार द्वारा कानूनों और नियमों को बनाया जाना चाहिए; हमें अपनी खुद की जिम्मेदारी को अपनी सोच का प्रयोग करके अपने प्रयासों के द्वारा मानने की आवश्यकता है। यह केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं है; यह प्रत्येक और सभी भारतीय नागरिकों की सामूहिक जिम्मेदारी है।

साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक रवी सिंह ने बताया कि यह सत्य है कि, हम पूरे देश को एक दिन या साल में साफ नहीं कर सकते, हालांकि, यदि हम भारत में सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी फैलाने पर रोक लगाने में ही सफल हो जाते हैं, तो यह भी हमारी बड़ी भागीदारी होगी। यह हमारी जिम्मेदारी है, कि हम स्वंय को रोकने के साथ-साथ उन दूसरे लोगों को भी रोकें जो हमारे भारत को गंदा कर रहे हैं। हम सामान्य तौर पर अपने परिवारों में देखते हैं कि, घर का प्रत्येक सदस्य कुछ विशेष जिम्मेदारी (कोई झाड़ू लगाता है, कोई सफाई करता है, कोई सब्जी लाता है, कोई घर के बाहर के कार्य करता है आदि) रखता है, और उसे यह कार्य समय पर किसी भी कीमत पर करने पड़ते है। इसी तरह, यदि सभी भारतीय अपने आस-पास के चारों ओर के छोटे स्थान के लिए अपनी जिम्मेदारियों (स्वच्छता और गंदगी फैलाने से रोकना) को लेते हैं, तो मेरा मानना है कि वो दिन दूर नहीं, जब हम देश में चारों ओर स्वच्छता को देखेंगे।
जहाँ रवी सिंह जवा युवा शक्ति युवा मंडल के कोषाध्यक्ष धीरज सिंह एवं वेदान्त आनंद युवा मंडल की पदाधिकारी  मनीषा तिवारी भी उपस्थित रही बताया कि स्वच्छता अभियान को शुरु करने से पहले, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम साफ मस्तिष्क को रखते हैं। स्वच्छता न केवल दूसरों से अच्छा प्रभाव प्राप्त करने के लिए आवश्यक है, हालांकि, यह स्वस्थ्य मस्तिष्क, आत्मा और वातावरण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे हम अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए इसकी देखभाल करते हैं, इसी तरह हमें अपने देश की भी देखभाल करनी चाहिए। जहाँ ग्राम जन के भी पूर्ण योगदान के साथ सायकल रैली निकालते हुए मंदिर प्रांगण में श्रमदान किया गया।
इसी क्रम में नेहरू युवा केन्द्र रीवा ब्लॉक गगेव की राष्ट्रीय स्वयंसेवक शैलू सिंह के प्रतिनिधत्व में युवा मंडल विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें रवी सिंह आकाश शुक्ला ज्योती शुक्ला मनीषा तिवारी भी उपस्थित रही।
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *