राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल प्रथम वाहिनी भवन रीवा का हुआ लोकार्पण

प्रभारी मंत्री, ग्रामीण विकास मंत्री एवं खनिज मंत्री की उपस्थिति में
राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल प्रथम वाहिनी भवन का हुआ लोकार्पण
34 एकड़ क्षेत्र में 31.16 करोड़ रूपये की लागत से बने
परिसर में जवानों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

रीवा 12 जून 2019. प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री लखन घनघोरिया, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल तथा खनिज साधन मंत्री प्रदीप जायसवाल की उपस्थिति में राज्य आद्योगिक सुरक्षा बल प्रथम वाहिनी भवन भटलो का आज लोकार्पण हुआ। इस दौरान सांसद जनार्दन मिश्र भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित प्रभारी मंत्री लखन घनघोरिया ने कहा कि राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल के गठन का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र का संरक्षण व सुरक्षा है किसी भी क्षेत्र में उद्योगों में विश्वास तभी होगा जब वहां की सुरक्षा की गारंटी होगी। राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल का यह संस्थान जवानों को प्रशिक्षित कर अपने उद्देश्यों की पूर्ति में सक्षम हो सकेगा। उन्होंने कहा कि विन्ध्य की धरा में यह संस्थान एक उपलब्धि है। यहां आगामी समय में कौशल विकास केन्द्र की स्थापना की जाकर स्वरोजगार स्थापित करने हेतु प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी ताकि बेरोजगार युवा कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने में सक्षम हो सकें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश का व्यवस्थित व विकसित विकास किया जा रहा है। छिंदवाड़ा मॉडल के तर्ज पर क्षेत्र को विकसित करने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है। उन्होंने पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन द्वारा बनाये गये राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल के प्रशिक्षण संस्थान की गुणवत्ता की प्रशंसा की तथा आश्वस्त किया कि सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण व अनुसूचित जाति कल्याण विभाग में निर्माण एजेंसी बनाने हेतु पुलिस हाउसिंग बोर्ड को प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि अन्य शासकीय निर्माण कार्यों की निर्माण एजेंसी बनाने के लिए पुलिस हाउसिंग बोर्ड को प्राथमिकता मिले इस हेतु मुख्यमंत्री जी से चर्चा की जायेगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि यह प्रशिक्षण संस्थान रीवा के लिये बड़ी सौगात है। यहां प्रशिक्षण देने वाले अधिकारी व प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले जवान अपने दायित्व का निष्ठापूर्वक निर्वहन करेंगे। प्रशिक्षण संस्थान में वरिष्ठ अधिकारियों के अनुभव का लाभ प्रशिक्षणार्थियों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण संस्थान में कौशल विकास केन्द्र की स्थापना की जाये जहां से बेरोजगार युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें। उन्होंने उच्च गुणवत्तापूर्ण भवन एवं परिसर निर्माण के लिये पुलिस हाउसिंग बोर्ड की प्रशंसा की। इस अवसर विशिष्ट अतिथि खनिज साधन मंत्री प्रदीप जायसवाल ने कहा कि प्रदेश व देश का विकास तभी संभव है जब सुरक्षा व शांति हो। यह संस्थान अपने उद्देश्यों में सफल होगा और प्रदेश की उन्नति में सहभागी बनेगा। उन्होंने अपने विभाग की तरफ से राशि की उपलब्धता के संबंध में हर संभव मदद का आश्वासन दिया। सांसद जनार्दन मिश्र ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश की सीमा व देश की सीमा के अंदर सुरक्षा बलों की मुस्तैदी के कारण ही समाज में सुख व शांति होती है और हम सभी सुरक्षित रहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रथम बैच के प्रशिक्षणार्थी जवान इतिहास बनाने में सक्षम हो सकेंगे।
पुलिस हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष एवं महानिदेशक यूके लाल ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि रीवा जिले के भटलो ग्राम में बारहवें वित्त योजनान्तर्गत 31.16 करोड़ रूपये की लागत से 34 एकड़ क्षेत्र में बनाये गये राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल परिसर में प्रशासनिक भवन सहित प्रशिक्षण केन्द्र, बैरक, आवास, वर्कशॉप, अस्पताल व खेल मैदान की व्यवस्था की गयी है। पुलिस महानिरीक्षक रीवा रेंज चंचल शेखर ने बताया कि राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल बड़े औद्योगिक संस्थानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाता है। इस संस्थान में आगामी समय में ग्रामीणों को सुरक्षा कर्मी बनाने पर प्रशिक्षण भी दिलाया जायेगा। उन्होंने जानकारी दी कि प्रशिक्षण केन्द्र के माध्यम से विन्ध्य के रीवा व सिंगरौली में एक-एक बटालियन की स्थापना की गई है जहां 1100-1100 पुलिस बल रहेगा। कार्यक्रम में अतिथियों को स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। अतिथियों ने अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये इस अवसर पर मंत्रियों एवं अतिथियों ने परिसर में वृक्षारोपण भी किया। कार्यक्रम में रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, एआईजी अतुल सिंह, पुलिस अधीक्षक आबिद खान, सेनानी देवेन्द्र सिंह, सेनानी नवीं बटालियन आरएस मीणा, पुलिस अधीक्षक पुलिस प्रशिक्षण शाला मनोज सिंह, पुलिस अधीक्षक ईओडब्ल्यू राजेश दंडोतिया, एसपी लोकायुक्त राजेन्द्र वर्मा सहित पूर्व सांसद देवराज सिंह, अध्यक्ष शहर कांग्रेस गुरमीत सिंह मंगू, ग्रामीण अध्यक्ष त्रियुगीनारायण शुक्ला, सरपंच भटलो श्रीमती अर्चना वाजपेयी, विद्यावती पटेल, बबिता साकेत सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवान, अधिकारी-कर्मचारी तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन डीआईजी अविनाश शर्मा ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *