मतदाता स्वतंत्र और निर्भीक होकर करें मतदान : सीईओ श्री राव

भोपाल : शनिवार, मई 11, 2019

मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) श्री व्‍ही.एल. कान्‍ता राव ने प्रदेश में तीसरे चरण के संसदीय क्षेत्रों के मतदाताओं से अपील की है कि मतदान अवश्‍य करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में राज्य के प्रत्येक मतदाता का मत महत्वपूर्ण है। प्रत्येक मतदाता स्वतंत्र और निर्भीक होकर मतदान करें। तीसरे चरण में प्रदेश में 12 मई को मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ संसदीय क्षेत्र में मतदान होगा। इन 8 संसदीय क्षेत्र में शामिल 16 जिलों में 18 हजार 141 मतदान केन्‍द्रों पर कुल एक करोड़ 44 लाख 41 हजार 448 मतदाता हैं।

श्री कांताराव ने बताया है कि निर्वाचन प्रक्रिया स्वतंत्र और निष्पक्ष होने के साथ सुगम और समावेशी भी है। प्रदेश में इस बार मतदान में मुख्य रूप से दिव्यांग, बुजुर्ग, गर्भवती एवं धात्री महिला मतदाताओं को विशेष सुविधाएँ प्रदान की गयी हैं। इनके लिये मतदान केन्द्रों पर रैम्‍प, छाया, पीने के पानी, शौचालय, छोटे बच्चों के झूलाघर, सहयोग के लिये स्‍वयंसेवी आदि सभी आवश्‍यक सुविधाओं की व्यवस्था की गई हैं। इस चरण में मतदान का समय प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। मतदाताओं को मतदान के लिये अपना पहचान संबंधी दस्‍तावेज जैसे वोटर आई.डी. कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुकइत्‍यादि 12 दस्‍तावेज में से एक ले जाना अनिवार्य होगा।

सीईओ श्री राव ने बताया है कि तीसरे चरण के मतदान के लिये 79हजार 844 मतदान कर्मी नियुक्‍त किये गये हैं। सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिये केन्‍द्रीय सुरक्षा बल की 85 एवं राज्‍य सशस्‍त्र बल की 30 कम्‍पनियाँ तैनात की गई हैं।साथ ही जिला बल, होमगार्ड एवं विशेष पुलिस अधिकारी मिलाकर कुल 45 हजार 53 पुलिस कर्मी मतदान के दिन कार्यरत रहेंगे। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में 4 हजार 24 क्रिटिकल मतदान केन्‍द्र चिन्‍हांकित किए गए हैं। चार हजार से अधिक मतदान केन्‍द्रों पर वेबकॉस्टिंग/सीसीटीवीसे निगरानी की जायेगी। ईव्‍हीएम परिवहन की निगरानी के लिये प्रत्‍येक सेक्‍टर अधिकारी एवं मतदान दलों के वाहन पर जीपीएस ट्रेकिंग डिवाइस लगाई गई है।

श्री राव ने कहा कि मतदाताओं को अपने वोटर होने संबंधी जानकारी के सत्यापन एवं अपने मतदान केन्द्र की जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 1950 एवं वोटर हेल्प लाइन मोबाइल एप की सुविधा दी गई है। उन्होंने अनुरोध किया है कि शत-प्रतिशत मतदाता अपने मतदान केन्द्र पर पहुँचकर मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी भागीदारी निभायें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *