आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की पुख्ता व्यवस्था करें – मुख्य सचिव

रीवा 25 मार्च 2020. प्रदेश मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैस ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शासन द्वारा 24 मार्च को लॉकडाउन के संबंध में दिये गये निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करें। लॉकडाउन की अवधि 21 दिनों की है। इस दौरान सब्जी, फल, किराना, दवाओं, दूध आदि की आपूर्ति सुनिश्चित रखें। सभी कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के लिए आवश्यक प्रबंध करें। लोगों को घरों में ही रहने की समझाइश दें। बिना किसी कारण के सड़कों पर आने वालों पर कठोरता से कार्यवाही करें। सभी कमिश्नर अपने संभाग के जिलों में अंतर जिला कार्यों में समन्वय करें। कोरोना वायरस के संक्रमण के संबंध में सभी निर्देश दिये जा चुके हैं। इनका पालन सुनिश्चित करें। लॉकडाउन की अवधि में निराश्रित तथा अशक्त व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए दीनदयाल रसोई अथवा स्वंयसेवी संस्थाओं के सहयोग से भोजन के पैकेट वितरित करायें। इसके लिए प्रत्येक वार्ड में मोहल्ला समितियां गठित की जा सकती हैं।
मुख्य सचिव ने कहा कि दवाओं की नियमित आपूर्ति की जा रही है। इनकी वितरण की उचित व्यवस्था करें। विदेश से आने वाले सभी व्यक्तियों को घर पर ही कठोरता से क्वारनटाइन करायें। सभी जिलों में लोगों को दवायें तथा उपचार सुविधा देने के लिए मोबाइल दल तैनात करें। लॉकडाउन के कारण सभी जिलों में नाका बंदी कर दी गयी है। आवश्यक वस्तु लेकर आने वाले वाहनों को जिले के भीतर तथा अन्य जिलों से सुगमता से आने जाने की व्यवस्था समन्वय करके बनाये। कई छोटे जिलों में आसपास के बड़े जिलों से दवाओ तथा अन्य आवश्यक सामग्रियों आपूर्ति होती है। इसके लिए भी आवश्यक प्रबंध करें। किसी भी स्थिति में आवश्यक वस्तुओं की कमी न होने दें। फसल कटाई के लिए हार्वेस्टर को न रोके साथ ही रेलवे के रैक प्वाइंट में भी सामान चढ़ाने उतारने की व्यवस्था करें। इसके लिए तैनात मजदूरों के स्वास्थ्य की नियमित जांच कराते रहें।
मुख्य सचिव ने कहा कि सभी कलेक्टर अपने जिले के उपचार व्यवस्थाओं की नियमित निगरानी करें। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए निजी अस्पतालों का भी सहयोग लें। सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को डॉक्टरों तथा नर्सों के रिक्त पदों में तीन माह के लिए संविदा नियुक्त के संबंध में निर्देश दिये गये हैं। आवश्यकता के अनुसार कलेक्टर इसकी व्यवस्था करें। जिन अस्पतालों में डॉक्टर तथा नर्स दूर से कार्य करने के लिए आते हैं वहां कलेक्टर इनके ठहरने की उचित व्यवस्था करें। सभी पुलिस अधीक्षक किसी भी स्थिति में भीड़ न लगने की व्यवस्था करें। सब्जी मंडी में दुकानें दूर-दूर लगवायें जिससे वहां भीड़ न हो। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को उपचार व्यवस्था, अति आवश्यक सेवाएं बनाये रखने तथा सुरक्षा उपायों के संबंध में निर्देश दिये। मुख्य सचिव के साथ पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जोहरी ने भी लॉकडाउन के संबंध में निर्देश दिये।
कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, उप पुलिस महानिरीक्षक अनिल सिंह कुशवाह, कलेक्टर बसंत कुर्रे, पुलिस अधीक्षक आबिद खान, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, एडीएम इला तिवारी, संयुक्त आयुक्त पी.सी. शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *