हमारा देश धार्मिक और पवित्र है इसे स्वच्छ रखे : नेहरू युवा केन्द्र रीवा

नेहरू युवा केन्द्र रीवा (युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार) द्वारा रवी सिंह जवा युवा शक्ति युवा संगठन के सहयोग से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150 वी जयंती के समापन समारोह पर स्वच्छता जागरूकता,मतदाता जागरूकता एवं श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन कर स्वच्छता रैली , नारा लेखन , कूड़ादान निर्माण के लिए श्रमदान किया गया।       जिसमें रैली निकालते हुए नारे लगाये गए जिस पर माध्यमिक शाला के प्रधानाध्यापक  कृष्ण गोपाल त्रिपाठी  ने मतदाता जागरूकता अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि हम सभी को मतदान करना चाहिए एवं युवाओं को आगे बढ़ कर लोगो को प्रेरित करते हुए शत-प्रतिशत मतदान कराना चाहिए।
साथ ही नेहरू युवा केन्द्र के राष्ट्रीय स्वयंसेवक रवी सिंह ने बताया कि गांधी जी का यह सपना कि ना गन्दगी हम खुद करेंगे और ना ही दूसरों को करने देंगे क्या यह बात सार्थक हो रही है आपको शायद पता ही होगा कि हमारे देश को स्वतंत्र हुए 72 साल हो गए और और आज भी कुछ लोगों की ऐसी सोच है जो गंदगी करते हैं। लेकिन यह भी सच है कि हमारे भारत देश के लोग बहुत ही धार्मिक और बहुत पवित्र सोच के लोग होते हैं पर हमारी स्वच्छता केवल पूजा घर या रसोई तक ही सीमित है अक्सर लोग अपने घर को तो साफ करते है और उसका जो भी कचरा होता है वह सड़क पर ले जा कर फेक देते तो क्या ये कचरा हमारे चारो ओर के वातावरण को गन्दा नही करता होगा वो कचरा पूरी सड़क को गन्दा करता है मतलब हमें बस हमारे घर को ही अपना समझना चाहिए अगर हम हमारे घर के अलावा सड़क व अन्य जगहों की भी स्वच्छता पर ध्यान रखने लगे तो सार्वजनिक स्थान भी हमारे भारत की एक अनमोल हिस्सा है जहाँ हम कचरा न फेक कर एक जगह एकत्रित कर के कचरा  को कूड़ेदान में फेके क्योंकि कचरे को इधर उधर फेकने से  जो कि आखिर आता तो हमारे घर तक ही है।
इसी क्रम में युवा शक्ति संगठन के उपाध्यक्ष नीरज सिंह ने कहा कि की स्वच्छता नियमित हो सड़कों को स्वच्छ रखना नालियों की सफाई हो , क्योंकि बारिश में जब सड़क पर पानी भर जाता तो इससे आने वाले लोगों को परेशानी होती ही है साथ ही पानी जब सड़क की आजू-बाजू की नालियों में भर जाता है तो उस गंदे पानी में मच्छरों का लार्वा पनपता है इसे उस क्षेत्र में बीमारियां फैलती, क्षेत्र से शहर में इस तरह ये बीमारिया बढ़ती ही जाती है इसलिए नालियों में भरा हुआ कचरा बीमारिया फैलाता हैं ।
इसी क्रम में युवाओं के प्रेरणा श्रोत अनुराग पटेल ने कहा कि आज हमारे देश के युवा वर्ग भी स्वच्छता में काफी योगदान दे रहे हैं कई विभिन्न संगठन बन रहे है जो स्वच्छता पर कार्य कर रहे है। वह स्वयं सफाई करते हैं और लोगों को इस तरफ आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं ।
साथ ही श्रमदान करते हुऐ कूड़ादान का निर्माण किया गया एवं सभी माता बहनों से कहा गया कि अब कूड़ा करकट इसी में डाले । कार्यक्रम में आदित्य सिंह ,संदीप सिंह , आगनवाड़ी कार्यकर्ता अंगूरकली सिंह , माध्यमिक शाला की शिक्षक श्रीमती अलका सिंह ,अंकित ,अमन सिंह ,गौतम ,गोलू, विजय सिंह अंकुश ऋतुराज भी मौजूद रहे।
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *