धान उपार्जन के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित

रीवा 23 जनवरी 2020. कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भर्गाव की अध्यक्षता में कमिश्नर कार्यालय में धान उपार्जन के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि जिन केन्द्रों में धान की खरीदी की जा चुकी है वहां धान खुली में नहीं पड़ी रहे। उन्होंने खरीदी गई धान के परिवहन के लिए व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपार्जित धान का शत-प्रतिशत परिवहन सुनिश्चित करायें। बारदाना की समस्या को शीघ्र दूर करें। किसानों को खरीदी गई धान का भुगतान समय पर करें। किसी भी स्थिति में किसानों से उपार्जित धान का भुगतान लंबित न रहे। उन्होंने कहा कि अभी तक 43 प्रतिशत ही धान खरीदी का भुगतान किया गया है जो काफी कम है जिसे तेजी से बढ़ाया जाये। बैठक में बताया गया कि जिले में 34332 किसानों से 320 करोड़ रूपये की धान की खरीदी की गई है परन्तु जीआईटी के माध्यम से 137 करोड़ का ही भुगतान कृषकों को हुआ है। कृषकों को भगुतान हेतु जिले में 226 ईपीओ (इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट आर्डर) लंबित हैं।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने निर्देश दिये कि जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक रीवा ईपीओ भुगतान हेतु समिति प्रबंधकों से हस्तांतरित करायें। यह सुनिश्चित किया जाये कि इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट आर्डर में किसानों का खाता नम्बर एवं आईएफएस कोड सही हो। समिति प्रबंधक किसानों को राशि के भुगतान के पूर्व खाता नम्बर अनिवार्य रूप से चेक करें। अभी 256 असफल भुगतान प्रदर्शित हो रहे हैं। इनकी सूक्ष्मता से जांच करें। जिला सहकारी बैंक इन कृषकों को भुगतान कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिन कृषकों को तुलाई के लिए टोकन पर्ची जारी की गई हैं उनकी धान की तुलाई शत-प्रतिशत की जाये। नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक सुनिश्चित करायें कि टोकनधारी कृषक की धान तुलाई बाधित न हो।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने रीवा जिले में धान उपार्जन की समीक्षा करते हुए सभी उपार्जन समिति के अधिकारियों को निर्देशित किया कि उपार्जन केन्द्रों में भण्डारण हेतु शेष 3 लाख Ïक्वटल धान को तत्काल नागरिक आपूर्ति निगम अपने परिवहनकर्ताओं के माध्यम से उठाव कराकर वेयर हाउस में रखवायें। धान को वर्षा से बचाने के लिए तत्काल परिवहन शुरू करायें। वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन नागरिक आपूर्ति अधिकारी से समन्वय करते हुए उपार्जित धान का सुरक्षित भण्डारण करायें। उन्होंने कहा कि उपार्जित धान की क्षति अक्षम्य होगी।
बैठक में संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, संयुक्त संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग एससी सिंगादिया, खाद्य नियंत्रक राजेन्द्र ठाकुर संयुक्त आयुक्त सहकारिता, क्षेत्रीय प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम, जोनल मैनेजर मार्केटिंग फेडरेशन, क्षेत्रीय प्रबंधक वेयर हाउसिंग एण्ड लाजिस्टिक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी केन्द्रीय सहकारी बैंक, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं, उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग तथा जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *