वैक्सीन प्रदेश की जनता के लिये कोरोना मुक्ति की संजीवनी बूटी है – मुख्यमंत्री

सबके सहयोग से ही सफल होगा कोरोना टीकाकरण अभियान – मुख्यमंत्री

रीवा 14 जनवरी 2021. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से 16 जनवरी से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण अभियान के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन प्रदेश की जनता के लिये कोरोना मुक्ति देने वाली संजीवनी बूटी है। वर्तमान में वैक्सीन ही कोरोना से बचाव का सबसे कारगर उपाय है। यह वैक्सीन वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों और कई परीक्षणों के बाद जारी की गई है। कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और कारगर है। सबसे पहले प्रदेश के चार लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कोरोना टीके लगाये जायेंगे। उसके बाद पुलिस, नगरीय निकाय के अधिकारियों, कर्मचारियों तथा राजस्व अमले को कोरोना के टीके लगेंगे। इसके बाद प्रदेश के 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीके लगाये जायेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 16 जनवरी से विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इसके लिये पूरे प्रदेश में टीकाकरण के लिये व्यापक प्रबंध किये गये हैं। कमिश्नर और कलेक्टर इन प्रबंधों की सतत निगरानी रखें। मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल धर्म गुरूओं तथा जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना टीकाकरण के लिये सकारात्मक वातावरण बनायें। कोविड टीके पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके संबंध में कोई भी व्यक्ति भ्रामक बातें न करे। यह टीका हर व्यक्ति के जीवन की सुरक्षा के लिये है। मुख्यमंत्री ने मीडिया के मित्रों से भी कोरोना टीकाकरण के लिये सकारात्मक वातावरण बनाने की अपील की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक वैक्सीन के थोड़े बहुत दुष्प्रभाव होते हैं। टीके लगाने के बाद हजारों, लाखों व्यक्तियों में से किसी एक को थोड़ी-बहुत परेशानी होती है। इससे निपटने के लिये प्रत्येक कोरोना टीकाकरण केन्द्र में पर्याप्त व्यवस्थायें की गई हैं। टीकाकरण अभियान में प्रत्येक केन्द्र में पहला टीका सफाईकर्मी भाई को लगेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना का संकट प्रदेश के लिये बहुत बड़ा संकट था। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कोरोना संकट से निपटने में देश का सफल नेतृत्व किया। उनकी दूर दृष्टि और सतत प्रयासों से ही कोरोना टीके का विकास करने में वैज्ञानिक सफल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कलेक्टर वैक्सीन के भण्डारण, परिवहन तथा टीकाकरण केन्द्रों में उचित व्यवस्थायें सुनिश्चित करें।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने प्रदेश भर में शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान की विभिन्न चरणों की बिन्दुवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश को प्रथम चरण में कोवीशील्ड वैक्सीन मिली है। शीघ्र ही को-वैक्सीन भी प्राप्त होगी। दोनों वैक्सीन समान रूप से कारगर हैं। प्रदेश में हर सप्ताह केवल चार दिवसों में टीकाकरण किया जायेगा। प्रत्येक पंजीकृत व्यक्ति के टीके लगने तक यह जारी रहेगा। हर व्यक्ति को 28 दिनों के अंतर से दो टीके लगाये जायेंगे। जिलों को जो वैक्सीन दी गई है वह एक व्यक्ति के दो टीके के मान से दी गई है। टीकाकरण केन्द्र में 10 व्यक्तियों के होने पर ही वैक्सीन वायल खोलें। निर्धारित दिवस में टीकाकरण से जो व्यक्ति छूट जायेंगे उन्हें अगले चरण में टीके लगवाने का अवसर मिलेगा। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में स्वास्थ्य मंत्री श्री प्रभुराम चौधरी तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग भी शामिल हुए।
कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में विभिन्न समुदायों के धर्म गुरू, विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह, रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. आरपी पटेल, डीन मेडिकल कालेज डॉ. मनोज इंदुलकर, अधीक्षक संजय गांधी हास्पिटल, उप संचालक डॉ. संजीव शुक्ला, उप संचालक डॉ. एनपी पाठक तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *