प्रधानमंत्री जी मंशा के अनुसार हर पात्र तक योजनाओं का लाभ देगी संकल्प यात्रा – उप मुख्यमंत्री

उप मुख्यमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में किया आमजनों से संवाद
प्रधानमंत्री जी मंशा के अनुसार हर पात्र तक योजनाओं का लाभ देगी संकल्प यात्रा – उप मुख्यमंत्री
खौर कोठी क्षेत्र के निराश्रित दो सौ गौवंश जाएंगे गौ अभ्यारण्य – श्री शुक्ल

रीवा 29 दिसम्बर 2023. उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा विकासखण्ड के ग्राम कोठी में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में आयोजित शिविर में आमजनों से संवाद किया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हर क्षण गरीबों के कल्याण की चिंता करते हैं। शासन की योजनाओं की जानकारी देने और लाभ प्रदान करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है। हजारों हितग्राही अब तक इससे लाभान्वित किए गए हैं। संकल्प यात्रा प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुसार हर पात्र हितग्राही को योजनाओं का लाभ देगी। आमजनता की मोदी जी की गारंटी वाली गाड़ी के पास जाकर शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करे। इस गांव में किसान सम्मान निधि का ठीक से क्रियान्वयन किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ पाने के लिए बड़ी संख्या में पात्र हितग्राही वंचित हैं। संबंधित अधिकारी हर पात्र हितग्राही का आवेदन पत्र शिविर में ही तैयार कराकर सात दिवस में योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें। उप मुख्यमंत्री ने समारोह में कन्या पूजन कर बेटियों का सम्मान किया। उन्होंने आमजनता के आवेदन पत्रों में सुनवाई भी की।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बन जाने से बड़े से बड़े रोग का उपचार हो रहा है। प्रधानमंत्री जी ने विन्ध्य को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का उपहार देने के साथ-साथ आयुष्मान कार्ड से गरीब को पाँच लाख रुपए के नि:शुल्क उपचार की सुविधा दी है। आयुष्मान कार्ड से सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल में लगभग दो हजार रोगियों की एंजियोप्लास्टी की जा चुकी है। अगर आयुष्मान कार्ड नहीं होता तो गरीब को इसका लाभ नहीं मिलता। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना नाममात्र के प्रीमियम पर आकस्मिक मौत होने पर आश्रितों को चार लाख रुपए की सहायता राशि का प्रावधान है। एक साल में केवल 456 रुपए का प्रीमियम देकर दोनों बीमा योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है। जिनके बैंक में खाते हैं वे इन बीमा योजनाओं के फार्म अवश्य भरें।
संकल्प शिविर में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि खौर कोठी क्षेत्र में बड़ी संख्या में निराश्रित गौवंश की समस्या है। यहाँ से दो सौ गौवंश बसामन मामा गौ अभ्यारण्य भेजे जाएंगे। गौ माता धार्मिक ही नहीं आर्थिक दृष्टि से भी हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। इसका गोबर और गोमूत्र खाद और कीटनाशक बनाने में काम आता है। बसामन मामा गौ अभ्यारण्य में 10 हजार गौवंश की व्यवस्था की गई है। यह अभ्यारण्य पूरे प्रदेश के लिए माडल बनेगा। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि संवेदनशीलता से जनहित के कार्य करने पर ही सुशासन आएगा। गरीबों के कल्याण और विन्ध्य के विकास के लिए मैं लगातार प्रयास करता रहूंगा। आप सबने भरपूर आशीर्वाद देकर मुझे जो शक्ति दी है वह गरीबों के कल्याण और क्षेत्र के विकास में ही उपयोग होगी।
समारोह में प्रभारी कलेक्टर डॉ सौरभ सोनवणे ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अब तक जिले के 182 ग्राम पंचायतों में आयोजित की जा चुकी है। इनमें एक लाख 16 हजार से अधिक व्यक्तियों ने भागीदारी निभाई है। यात्रा के दौरान लगाए गए शिविरों में शासन की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। हजारों हितग्राहियों ने शासन से मिली योजनाओं की खुशी इन शिविरों में जाहिर की। शिविर के दौरान कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। इनमें अब तक तीन हजार सात सौ से अधिक महिलाओं को सम्मानित किया जा चुका है।
शिविर में आयुष्मान कार्ड से लाभान्वित हितग्राही विजय द्विवेदी डभौरा, किसान सम्मान निधि से लाभान्वित राजेन्द्र मिश्रा सेमरिया, उज्ज्वला योजना से लाभान्वित श्यामवती पटेल, प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित कमलेश तिवारी तथा पोषण आहार एवं मातृ वंदना योजना से लाभान्वित श्रीमती राधा चौधरी ने अपने अनुभव सुनाए तथा शासन की योजनाओं की प्रसंशा की। शिविर में उप मुख्यमंत्री ने मातृ वंदना योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, किसान सम्मान निधि सहित विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। उप मुख्यमंत्री ने शासन की योजनाओं की जानकारी दे रहे प्रचार रथ तथा ड्रोन से यूरिया के छिड़काव का अवलोकन किया। इस अवसर पर समारोह में नगर निगम अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय, विधायक प्रतिनिधि श्री राजेश पाण्डेय, जनपद अध्यक्ष रीवा, सरपंच कोठी श्रीमती रेखा तिवारी, जिला एवं खण्डस्तर के अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *