रीवा जिले में 66 प्रतिशत से ज्यादा मतदान का अनुमान

रीवा 28 नवम्बर 2018. विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये आज जिले में मतदान का कार्य शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों में सायं 5 बजे तक कुल 66 प्रतिशत मतदान का अनुमान है। विधानसभा क्षेत्र सिरमौर में 66 प्रतिशत, सेमरिया में 67 प्रतिशत, त्योंथर में 69 प्रतिशत, मऊगंज में 64 प्रतिशत, देवतालाब में 66 प्रतिशत, मनगवां में 66 प्रतिशत, रीवा में 66 प्रतिशत और गुढ़ में 64 प्रतिशत मतदाताओं द्वारा अनुमानित मताधिकार का उपयोग किया गया। मतदान समाप्त होने के पश्चात भी मतदान के अंतिम प्रतिशत की जानकारी न प्राप्त होने की दशा में मतदान के प्रतिशत में परिवर्तन भी हो सकता है।
उल्लेखनीय है कि जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों में प्रात: 7 बजे अभ्यर्थियों व उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में माकपोल किया गया। तदुपरांत ठीक प्रात: 8 बजे से मतदान की प्रक्रिया आरंभ हो गई। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं जो मतदान के लिये अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। मतदान में पुरूषों, महिलाओं सहित युवा मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पहली बार मतदान करने वाले युवाओं में मतदान के प्रति खासा उत्साह देखा गया। मतदान केन्द्रों में दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाता भी मतदान करने पहुंचे जिनको लाइन में न लगाकर प्राथमिकता से मतदान कराया गया।
जिले के आदर्श मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिये उत्सव जैसे माहौल में मतदान की सुविधा मुहैया करायी गयी। महिला मतदान केन्द्रों में नियुक्त सभी महिला मतदान कर्मियों ने खुशी-खुशी सफलतापूर्वक मतदान संपन्न कराया। कमिश्नर श्री महेशचन्द्र चौधरी ने पूरे रीवा संभाग में हो रहे मतदान पर अपनी नजर बनाये रखी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में स्थापित निर्वाचन नियंत्रण कक्ष में बैठकर जिले में मतदान प्रक्रिया पर सतत निगरानी रखते हुए आने वाले समस्याओं को तत्काल हल कराया। उन्होंने पुलिस अधीक्षक सुशांत सक्सेना के साथ भ्रमण कर मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया तथा पीठासीन अधिकारियों व सेक्टर ऑफीसरों को शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के निर्देश दिये। इसके साथ ही विधानसभावार नियुक्त प्रेक्षकगणों ने लगातार भ्रमण कर मतदान के सुचारू संचालन पर नजर रखी। प्रशासनिक एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने लगातार क्षेत्रों का भ्रमण कर कानून और व्यवस्था की निगरानी की।

Facebook Comments
0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *