प्रमुख सचिव ने ली मेडिकल कॉलेज में समीक्षा बैठक

रीवा 21 अप्रैल 2019. प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने निरीक्षण उपरांत मेडिकल कालेज में आयोजित बैठक में कहा कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में जितनी नियुक्तियां हो चुकी हैं उनसे सेवायें लेना शुरू करायें। अन्य नियुक्तियों की कार्यवाही चलती रहेगी। उन्होंने कहा कि अस्पताल भवन टेक ओवर करने के पूर्व सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। कोई कमी न रहे इसके लिए जांच पूरी कर ली जाये। उन्होंने कहा कि एक माह के अंदर अस्पताल भवन की कमियां दूर करें। जैसे-जैसे नियुक्तियां होती जायें उनसे काम लेना शुरू करें। साथ ही उपकरणों की स्थापना का कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जाये। उन्होंने अस्पताल की पार्किंग व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।
प्रमुख सचिव ने कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव एवं कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव को प्रति सप्ताह सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की समीक्षा एवं मॉनीटरिंग करने के लिए कहा। उन्होंने विभागवार चिकित्सकों की समीक्षा की। उन्होंने विभाग में चल रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी ली एवं चिकित्सकों को आवश्यक निर्देश दिए। श्री शुक्ल ने कहा कि मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सालय में पारदर्शिता के साथ सभी कार्य संपन्न करें तथा व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से ही सामग्री क्रय करने की कार्यवाही संपन्न करें। उन्होंने कहा कि व्यवस्थित ढंग से हर कार्य संपन्न हो। उन्होंने बायोकेमिस्ट्री विभाग में लेबोरेटरी का कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए। अभी पैथोलॉजी विभाग में ही यह लैब संचालित हो रही थी। उन्होंने कहा कि मशीनों का संचालन नियमित रूप से किया जाये। प्रमुख सचिव ने रीवा मेडिकल कॉलेज की विभिन्न व्यवस्थाओं की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि कुछ मामलों में रीवा मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाएं इंदौर से भी बेहतर हैं। उन्होंने आउटसोर्स के माध्यम से ली जा रही सेवाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने मेडीकल कॉलेज के विभिन्न विभागों में चल रहे निर्माण कार्यों को निर्धारित कार्य योजना के तहत पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिये कि आधारभूत सुविधाओं में कोई कमी नहीं रहे।
प्रमुख सचिव ने कहा कि मेडिकल कॉलेज की विभिन्न आवश्यकताओं संबंधी कार्ययोजना बनाकर भेजें ताकि उन्हें उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा सके। उन्होंने कहा कि वायरोलॉजी लैब खोली जाना जरूरी है। इससे स्वाइन फ्लू की जांच सहित अन्य बीमारियों की जांच इसी लैब में होने लगेगी। उन्होंने एमबीबीएस पाठ्यक्रम की सीट 100 से बढ़ाकर 150 करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही इस संबंध में कार्य शीघ्रता से पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने वर्न यूनिट का काम सितम्बर तक पूरा करने तथा मल्टी डिस्प्लेनिरी रिसर्च यूनिट के लिए उपकरण क्रय करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने संजय गांधी अस्पताल की आवासीय परिसर में आवास गृहों का निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा करने के लिए कहा तथा स्किल सेंटर की स्थापना के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए कार्य योजना बनाकर व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायें। बैठक में रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, प्रभारी डीन एवं अधीक्षक डॉ. एपीएस गहरवार तथा सभी विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *