निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने में राजस्व एवं पुलिस अधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करें – संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी

रीवा 04 नवम्बर 2018. विधानसभा निर्वाचन को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने में राजस्व व पुलिस अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। निर्वाचन का प्रजातंत्र में विशेष महत्व है। अत: इस प्रक्रिया में सौंपे गये दायित्वों का अधिकारी निष्ठापूर्वक समन्वय बनाकर निर्वहन किया जाना सुनिश्चित करें। उक्त आशय के निर्देश संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी ने आज राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिये।
इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक रीवा जोन उमेश जोगा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक सुशांत सक्सेना, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक अग्रवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीके पाण्डेय सहित सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी तथा राजस्व एवं पुलिस के अधिकारी उपिस्थत थे।
बैठक में कमिश्नर श्री चौधरी ने कहा कि टीम भावना के साथ पुलिस व राजस्व अधिकारी कार्य करें तथा पूरी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निष्पक्ष रहें। किसी भी कार्यवाही को करने के उपरांत उसकी तत्काल रिपोर्ट निर्वाचन कार्यालय में दें ताकि तत्संबंध में निर्वाचन आयोग को अवगत कराया जा सके। उन्होंने सूचना तंत्र विकसित किये जाने पर बल देते हुये कहा कि किसी भी प्रकार की प्रलोभन सामग्री वितरित न होने दें व यदि इसके स्टॉक का पता चले तो वहाँ तत्काल जप्ती की कार्यवाही करें। उन्होंने मतदाताओं को मतदान हेतु प्रोत्साहित करने की बात करते हुए कहा कि मतदान करने से कोई मतदाता छूटे न। अत: स्वयं मतदान तो करे ही और लोगों को भी मतदान करने के लिये प्रेरित करें।
पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा ने बैठक में कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सभी अधिकारी चुनाव आयोग में प्रतिनियुक्ति पर हैं अत: पूर्णत: निष्पक्ष होकर सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन करते हुये शांतिपूर्ण मतदान में भागीदार बनें।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि राजस्व व पुलिस अधिकारी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्रशासन की प्रमुख कड़ी हैं। अत: वह आदर्श आचरण संहिता का पालन कराते हुये उपहार, सामान, शराब आदि के वितरण पर कड़ी नजर रखें तथा ऐसा करते पाये जाने पर संबंधितों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी निष्पक्ष दिखें व रहें भी। आदतन अपराधियों व असमाजिक तत्वों की पहचान कर उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। उन्होंने आदतन अपराधियों के विरूद्ध थानों में बॉण्ड ओवर की कार्यवाही करते हुये उनके विरूद्ध दण्डात्मक प्रकरण प्रेषित किये जाने की बात कही। अवैध शराब की धरपकड़ कर बेयर हाऊस का प्रत्येक तीन दिन में निरीक्षण करने व एसएसटी एवं एफएसटी टीमों के सहयोग से लगातार चेकिंग किये जाने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में दिये।
पुलिस अधीक्षक सुशांत सक्सेना ने थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि अपराधियों के विरूद्ध अन्तरिम व अंतिम बॉण्ड की कार्यवाही करायें। वर्नरेबल केन्द्रों का सतत भ्रमण कर मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान हेतु जागरूक करें। उन्होंने बताया कि जिले की सीमाओं में नाकेबंदी के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। सीसीटीवी पर निगरानी सहित चेकिंग की कार्यवाही भी की जा रही है। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वारा अब तक की गयी कार्यवाहियों और व्यवस्थाओं का पावर प्वाइंट के माध्यम से विस्तार से प्रस्तुतीकरण किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *