उद्योग मंत्री ने 108 हेक्टेयर भूमि में 90 करोड़ से बनने वाले औद्योगिक क्षेत्र का किया भूमिपूजन

रीवा जिले का दूसरा औद्योगिक क्षेत्र गुढ की पहाड़ी में विकसित होगा

गुढ़ की पहाड़ी में 108.414 हेक्टेयर भूमि में 90 करोड़ रूपये की लागत से औद्योगिक क्षेत्र का विकास किया जायेगा। उद्योग मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने आज इस कार्य का शिलान्यास करते हुए कहा कि गुढ़ की बंजर पहाड़ी अब औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित होगी और रीवा का यह दूसरा औद्योगिक क्षेत्र होगा।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में उद्योगपतियों द्वारा दो से तीन हजार करोड़ रूपये का निवेश किया जायेगा और इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार की उपलब्धता होगी। जिससे इस अंचल की तकदीर व तस्वीर बदल जायेगी। श्री शुक्ल ने कहा कि बंजर पहाड़ी में औद्योगिक क्षेत्र का विकास पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की कविता आओ जलाये दीप वहां जहां अधेरा हो को चरितार्थ कर रहा है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित उद्योगपतियों से अपेक्षा की कि वह यहां औद्योगिक निवेश करने हेतु आगे आयें।
इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र में अपने उद्बोधन में कहा कि मध्यप्रदेश कृषि के क्षेत्र में अग्रणी बना हुआ है। औद्योगिक क्षेत्र में भी यहां अभूतपूर्व कार्य हो रहे हैं। गुढ़ क्षेत्र का विकास यहां के लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने में सहायक सिद्ध होगा। पूर्व विधायक नागेन्द्र सिंह ने कहा कि गुढ़ की पहाड़ी में सोलर प्लांट की स्थापना पूर्व में जा चुकी है अब इस बंजर भूमि में औद्योगिक क्षेत्र का विकास एक सौगात से कम नहीं है जो यहां के विकास के द्वार खोलने में सहायक होगा। उन्होंने रीवा के विकास के लिए उद्योग मंत्री को साधुवाद दिया।
इससे पूर्व औद्योगिक केन्द्र विकास निगम के प्रबंध संचालक नीलमणि अग्निहोत्री ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 90 करोड़ की निविदाये आमंत्रित कर कार्यादेश जारी कर दिये गये हैं। 14 किलो मीटर की कांक्रीट सड़कों के साथ ही 9 किलो मीटर की नाली बनाई जायेगी तथा स्ट्रीट लाईटे भी लगायी जायेगी। जल प्रदाय हेतु वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, इन्टेकवेल, एस.टी.पी., ओव्हर हेडटेंक व दस कूपों का खनन कर सम्पेवल में पानी संग्रहीत कर प्रत्येक इकाई को पानी की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। प्रथम चरण का कार्य एक वर्ष में पूर्ण हो जायेगा।
इस अवसर पर विन्ध्य विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष सिंह, उपाघ्याय विमलेश मिश्रा, माया सिंह, राजगोपाली चारी, विष्णु प्रकाश मिश्र, डॉ. ओमप्रकाश मिश्र, लालबहादुर सिंह, सरपंच ग्राम पंचायत चौड़ियार कुसुमकली कोरी, अरूण सिंह, रविकांत द्विवेदी, विपुल मिश्रा सहित एकेव्हीएनके अधिकारी इंजीनियर, रीवा शहर के उद्योगपति व व्यवसायी व बड़ी संख्या में गुढ़ आसपास के गांव के ग्रामवासी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रवेश तिवारी ने किया तथा आभार प्रदर्शन संविदाकार धर्मपाल एण्ड कंपनी रोहतक के प्रतिनिधि द्वारा किया गया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *