चिकित्सालय के सभी बेड आक्सीजन पाइप लाइन से जुड़ेंगे

रीवा 08 दिसंबर 2021. श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय रीवा की कार्यकारिणी समिति की बैठक आयुक्त रीवा संभाग अनिल सुचारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस दौरान कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी उपस्थित रहे। बैठक में भोपाल से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्य से उप सचिव चिकित्सा शिक्षा केके दुबे भी आनलाइन जुड़े।
बैठक में किडनी प्रत्योरोपण के लिये व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने हेतु सुपर स्पेशलिटी ब्लाक में 30 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई। चिकित्सा महाविद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिये 30 लाख रूपये तथा फायर सेफ्टी हेतु 37 लाख रूपये की स्वीकृति बैठक में दी गई। इस दौरान विभिन्न विभागों में इंटरकाम की व्यवस्था कराने तथा जीएमएच में जल आपूर्ति के लिये पानी के टैंक के निर्माण की भी सहमति रही। पैसिव फायर प्रोटेक्शन सिस्टम के लिये 6 लाख रूपये की मंजूरी देते हुए चिकित्सालय के प्रत्येक बेड को आक्सीजन पाइप लाइन से जोड़ने के निर्देश दिये गये।
इस दौरान संजय गांधी न्यूरोसर्जरी विभाग में स्पाइन सर्जरी के आवश्यक उपकरणों के क्रय हेतु 20 लाख रूपये तथा एनेस्थीसिया विभाग में वर्क स्टेशन बनाने हेतु 16 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में अस्थि रोग विभाग में अत्याधुनिक माड¬ूलर ओटी निर्माण हेतु 55 लाख रूपये मंजूर किये गये। साथ ही अंग प्रत्यारोपण हेतु आवश्यक उपकरणों की खरीदी के लिये 5 लाख रूपये एवं सर्जरी विभाग में लेप्रोस्कोपिक सेट के क्रय हेतु 61 लाख रूपये की स्वीकृति कार्यकारिणी समिति की बैठक में दी गई।
इस अवसर पर चिकित्सालय में बेहतर चिकित्सा व्यवस्था के लिये पूरे संवेदनशीलता के साथ कार्य करने की अपेक्षा चिकित्सकों से की गई। बैठक आयुक्त नगर पालिक निगम श्री मृणाल मीना, मुख्य अभियंंता लोनिवि, संभागीय संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा, क्षेेेेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, अधीक्षण यंत्री, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय, तथा संचालक चिकित्सा शिक्षा म.प्र. भोपाल के प्रतिनिधि सहित अधिष्ठाता चिकित्सा महाविद्यालय मनोज इंदुरकर, संयुक्त संचालक एवं अधीक्षक डॉ. एसडी गर्ग, अधीक्षक सुपरस्पेशलिटी डॉ. अक्षय श्रीवास्तव तथा अधिकारी उपस्थित रहेे।
बैठक के उपरांत आयुक्त रीवा संभाग एवं कलेक्टर द्वारा साप्ताहिक लक्ष्य अनुसार चिकित्सालय में किए जा रहे विभिन्न कार्यों में संतोषजनक प्रयास के लिए आउटसोर्स एजेंसी के विभिन्न संवर्गीय कर्मचारियों तथा लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। उन्हें भविष्य में इसी प्रकार लगन से अपने कार्य के प्रति ईमानदारी तथा समर्पण भाव से कार्य करते रहने की अपेक्षा की गई। विदित हो कि कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के निर्देश पर चिकित्सालय में विभिन्न कार्यों की अद्यतन प्रगति हेतु प्रतिदिन समीक्षा बैठकों का आयोजन किया जा रहा है। साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करते हुए लक्षित कार्यों को अभियान के रूप में पूर्ण करने हेतु चिकित्सालय में संबंधित विभिन्न एजेंसियां कार्य कर रही हैं। कलेक्टर ने मासिक आधार पर व्यक्ति का चयन कर पुरस्कृत करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *