उद्योग मंत्री ने किया केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-2 के भवन का लोकार्पण

9.51 करोड़ रूपये से 12.90 एकड़ में स्थापित है केन्द्रीय विद्यालय

उद्योग नीति एवं खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज 9.51 करोड़ रूपये की लागत से बने केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-2 के भवन का लोकार्पण किया। 12.90 एकड़ क्षेत्र में स्थापित इस विद्यालय के नवीन भवन में 45 कमरे बनाये गये हैं जिनमें कम्प्यूटर प्रयोग शाला भी शामिल है। विद्यालय में 1200 विद्यार्थी अध्ययन कर सकेंगे।
कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित करते हुए उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा में अधोसंरचना विकास के साथ ही शिक्षा एवं स्वास्थ्य की दिशा में उल्लेखनीय कार्य हो रहे हैं। केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-2 का यह भवन उसी कड़ी में शामिल कार्य है। हमारा यह प्रयास है कि रीवा के विद्यार्थियों को रीवा में ही गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा अच्छे संस्थानों में मिले और उन्हें बाहर न जाना पड़े। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा की तरक्की का ही परिणाम है कि अब यहां बड़े-बड़े प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थान अपनी शाखाएं खोल रहे हैं। उन्होंने केन्द्रीय विद्यालय परिवार को बधाई देते हुए कहा कि शहर के अति महत्वपूर्ण स्थान में उनका भवन बना है यहां खेल मैदान की भी सुविधा है अब छात्र गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रीवा शहर व अपने परिजनों का नाम रोशन करेंगे।
इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि भारत शासन से पोषित यह संस्थान देश में शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित संस्थान के तौर पर जाना जाता है। यहां शिक्षा के स्तर को बना के रखा गया है तथा छात्रों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दी जाती है। रीवा में नवीन भवन के बन जाने से शैक्षणिक स्तर में सुधार के साथ ही छात्रों का शारीरिक व मानसिक विकास भी होगा।
स्वागत उद्बोधन देते हुए उपायुक्त केन्द्रीय विद्यालय संगठन जबलपुर संभाग श्रीमती शाहिदा परवीन ने बताया कि विद्यालय भवन के बन जाने से केन्द्रीय विद्यालय-1 में लगने वाला विद्यालय क्रमांक-2 यहां स्थानांतरित हो जायेगा और छात्रों को कक्षाएँ एवं प्रयोग शालाओं की उपलब्धता हो सकेगी। सहायक आयुक्त केन्द्रीय विद्यालय संगठन जबलपुर धर्मेन्द्र पटले ने कहा कि विद्यालय में फर्नीचर की व्यवस्था शीघ्र कराकर कक्षाएँ संचालित होने लगेगी। उन्होंने अतिथियों के प्रति आभार भी ज्ञापित किया। कार्यक्रम में पार्षद सज्जन पटेल, सुबोध व्यास, दीनानाथ वर्मा सहित प्राचार्य केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-2 अजय सिंह एवं विद्यालय क्रमांक 1 व 2 के शिक्षक, छात्र-छात्राएँ स्थानीय जन उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *