पशु चिकित्सा महाविद्यालय में अंतरमहाविद्यालयीन खेलकूद व सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं सम्पन्न

पशु चिकित्सा महाविद्यालय रीवा में अंतरमहाविद्यालयीन खेलकूद व सांस्कृतिक प्रतियोगिता के समापन अवसर पर प्रदेश के उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किये। नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय जबलपुर के संयोजकत्व में पशु चिकित्सा महाविद्यालय रीवा में आयोजित चार दिवसीय आयोजन में रीवा सहित जबलपुर व महू के पशु चिकित्सा महाविद्यालय के प्रतिभागी तथा मत्स्य महाविद्यालय जबलपुर के छात्र, छात्राओं ने खेलकूद व सांस्कृतिक प्रतिस्पर्धा में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।
समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित करते हुए उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि खेल जहाँ हमें अनुशासन की शिक्षा देते हैं वहीं सांस्कृतिक व अन्य प्रतिस्पर्धाएं एक दूसरे को जोड़ने का संदेश देती हैं। प्रतिस्पर्धा व्यक्ति को भाईचार सिखाती है जिसके माध्यम से वह समाज में अपना योगदान दे सकता है। उन्होंने रीवा महाविद्यालय को प्रतियोगिताओं के सफल आयोजन हेतु बधाई दी व कहा कि रीवा पशु चिकित्सा महाविद्यालय आदर्श महाविद्यालय के तौर पर स्थापित हो रहा है। यहाँ की सभी जरूरतों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराया जायेगा। साथ ही अधोसंरचना विकास के सभी कार्य होंगे। उद्योग मंत्री ने चिकित्सा महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से कहा कि वह अतिविशिष्ट पढ़ाई कर रहे हैं क्योंकि वह ऐसी शिक्षा लेकर वेजुवान जानवरों की चिकित्सा करेंगे जो अपनी परेशानी नहीं बता सकते। उन्होंने प्रतिभागियों को शुभकामना भी दी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि खेल से अनुशासन आता है और यहां छात्रों ने यह दिखा दिया कि कबड्डी में क्यों भारत सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी की मंशानुसार वर्ष 2024 में होने वाले ओलंपिक खेलों में भारत को बड़ी सफलता मिलेगी। इस अवसर पर कुलपति पी.डी. जुआल ने कहा कि पढ़ाई के साथ खेलकूद जी जरूरी है। खेल से टीम भावना जागृत होती है जो हमें आगे बढ़ने में मददगार होती है। उन्होंने रीवा को सफलतम आयोजन के लिये बधाई दी।
इससे पूर्व अधिष्ठाता पशु चिकित्सा महाविद्यालय एस.पी. शुक्ला ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि चार दिवसीय आयोजन में 350 छात्र, छात्राओं ने 35 खेल प्रतियोगिताओं व 15 सांस्कृतिक प्रतिस्पर्धाओं में भाग लिया। समापन समारोह से पहले उद्योग मंत्री सहित अतिथियों ने कबड्डी खेल को देखा। इस अवसर पर डीन पशु चिकित्सा महाविद्यालय जबलपुर आरपीएस बघेल, उप संचालक पशु चिकित्सा विभाग बी.बी.एस. चौहान, उपाध्यक्ष जिला गौसंवर्धन बोर्ड राजेश पाण्डेय, कार्यपालन यंत्री नगर पालिक निगम शैलेन्द्र शुक्ला, डॉ. अरूणेन्द्र शुक्ल सहित महाविद्यालय के प्राध्यापक, छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *