उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने रूफटाप सोलर परियोजना का शिलान्यास किया

उद्योग एवं खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय गांधी स्मारक अस्पताल में सोलर रूफटाप परियोजना के रेस्को मॉडल का भूमिपूजन किया। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि गांधी स्मृति अस्पताल एवं चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में रूफटाप सोलर परियोजना के अंतर्गत एम्पलस एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड गुरूग्राम की कंपनी द्वारा 8 करोड़ रूपये की लागत से सोलर प्लांट लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालय एवं जीएमएच का इस समय विद्युत व्यय 48 लाख रूपये हर माह आता है। रूफटाप सोलर परियोजना लग जाने से विद्युत उत्पादन का व्यय 1.74 रूपये प्रति यूनिट आयेगा। इससे अस्पताल का दो लाख 16 हजार रूपये विद्युत व्यय वहन करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा परिसर के अलावा संभाग के समस्त महाविद्यालयों, आईटीआई परिसर में रूफटाप सिस्टम लगाया जा रहा है। विद्युत वितरण कंपनी द्वारा जहाँ बिजली का बिल आठ रूपये प्रति यूनिट आता है वहीं रूफटाप सोलर प्लांट में यह व्यय 1.74 रूपये प्रति यूनिट ही आयेगा। विद्युत उत्पादन का इतना कम व्यय होने का कारण है कि रूफटाप सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 30 प्रतिशत एवं राज्य सरकार द्वारा 15 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। रूफटाप सौर ऊर्जा स्थापित करने का कार्य तीन माह में पूर्ण हो जायेगा।
इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र, चिक्तिसा महाविद्यालय के डीन डॉ. पीसी द्विवेदी, डॉ. एपीएस गहरवार, सीएमओ डॉ. त्रिपाठी, विनोद तिवारी, आरके तिवारी, अक्षय ऊर्जा निगम के कार्यपालन यंत्री एसएस गौतम, गौ संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रूफटाप सौर ऊर्जा परियोजना की स्थापना देश में सबसे पहले रीवा जिले में की जा रही है। इससे रीवा जिला सौर ऊर्जा उत्पादन का केन्द्र बनेगा और इसकी पहचान सौर ऊर्जाधानी के रूप में होगी। उन्होंने 37 महाविद्यालयों में पीपीए का सामूहिक निष्पादन पत्र एवं रूफटाप परियोजना एग्रीमेण्ट की प्रति प्राचार्यों को वितरित की। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों में रेस्को मॉडल आधारित सोलर रूफटाप स्थापित होने के उपरांत महाविद्यालय विद्युत आपूर्ति के लिये आत्मनिर्भर हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि संयंत्र का संचालन 25 वर्षों तक अनुबंधित कंपनी द्वारा किया जायेगा।
सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में कोयले, परमाणु, वायु एवं जल विद्युत उत्पादन के सीमित साधन होने से ऊर्जा उत्पादन के संकट उत्पन्न हो गये थे। सूर्य के माध्यम से हमारे प्रकृति में अपार ऊर्जा का भंडार भरा हुआ है। इसका दोहन करने से ऊर्जा के क्षेत्र में एक नई क्रांति आई है। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल की क्रांतिकारी सोच का ही परिणाम है कि रीवा जिले में न केवल देश का बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया। इसी श्रंखला में संस्थानों को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्म निर्भर बनाने के लिये और उनके विद्युत खपत के देयक कम करने के उद्देश्य से रूफटाप सोलर सिस्टम स्थापित किये जा रहे हैं। यह दुनिया में ऊर्जा के क्षेत्र में ऐतिहासिक परिवर्तन लायेगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *