रीवा जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की

जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की

रीवा 25 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन 2023 में अब तक की गई तैयारियों तथा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान की जा रही आगामी तैयारियों व व्यवस्थाओं की कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने समीक्षा की। उन्होंने चेक लिस्ट के अनुसार अद्यतन कार्ययोजना की विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले उपस्थित रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिव्यांग तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिये डाकमत पत्र से घर से ही मतदान की सुविधा के लिये मतदान सूची अनुसार बीएलओ के माध्यम से आवेदन पत्र भरवाने तथा उन्हें मतदान की सुविधा के लिये की गई विधानसभा क्षेत्रवार व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि बीएलओ को सभी प्रक्रिया का प्रशिक्षण दें ताकि आयोग के दिशा निर्देशानुसार मतदान की व्यवस्था हो सके और गोपनीयता न भंग हो।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभावार मत पत्र की संख्या व उसके लिये की गई मतदान व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने मतदान दिवस से पूर्व शत-प्रतिशत मतदाता पर्ची वितरण किये जाने के निर्देश दिये तथा मतदान दिवस में संबंधित प्रशिक्षित बीएलओ की उपस्थित सुनिश्चित कराई जाय ताकि केन्द्र में भीड़ न लगे और सभी मतदाता सुविधानुसार मतदान कर सके। जिन मतदान केन्द्रों में वीडियोग्राफी होनी है वहां पर्याप्त संख्या में वीडियो कैमरा मैन की उपस्थित तथा वाहनों में आयोग के दिशा निर्देशानुसार जीपीएस सिस्टम लगायें जाने के भी निर्देश दिये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दल गठन प्रभारी सीईओ जिला पंचायत से विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी ली तथा निर्देशित किया कि सभी प्रशिक्षण गुणवत्तापूर्ण हों तथा वारीक प्रशिक्षण दिया जाय।
स्वीप गतिविधि के तहत जिले में मतदाता जागरूकता के लिये किये जा रहे कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बैठक में दिये गये। उन्होंने कहा कि सभी गतिविधियों का सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाय। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने आगामी दिनों में अभ्यर्थियों व उनके एजेंट का प्रशिक्षण आयोजित कराने के निर्देश दिये तथा मतदान दल कर्मियों को मतदान में प्रस्तुत होने वाली सामग्री की जानकारी ली तथा निर्देशित किया कि सभी सामग्री थैले में दी जाय तथा उसकी चेकलिस्ट भी हो। बैठक में मतदान दल वितरण एवं वापसी स्थल इंजीनियरिंग कालेज में सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने के निर्देश अपर कलेक्टर को दिये गये। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले ने निर्वाचन में अभी तक की गई व्यवस्थाओं व आगामी व्यवस्थाओं की कार्ययोजनावार जानकारी दी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *