मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा उज्जैन में अत्याधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम भवन का उदघाटन

cm ujjain 02-03-16.jpg arinfo.in. arinfo

पुलिस के लिए 41.68 करोड़ के सात कार्य का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज डीआरपी लाइन उज्जैन में चार करोड़ रुपए लागत से नवनिर्मित चार मंजिला अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त नए पुलिस कंट्रोल रूम भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने यहाँ पुलिस के लिए 41.68 करोड़ की लागत के सात निर्माण कार्य का उदघाटन भी किया। उन्होंने पुलिस कंट्रोल रूम भवन का अवलोकन भी किया।

सिंहस्थ 2016 में मेला क्षेत्र की निगरानी इस कंट्रोल रूम से की जाएगी। भवन के आधार तल पर पुलिस अधिकारियों के कक्ष, सिहंस्थ मेला विंग, आईटी व महिला प्रकोष्ठ के कार्यालय हैं। प्रथम तल पर बैठक व वीडियो कान्फ्रेंसिंग हाल है जहाँ एक साथ 400 से अधिक पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों की बैठक हो सकती है। भवन के दूसरे तल पर सीसीटीवी, वायरलेस, रेडियो एवं डायल 100 योजना संचालित होगी। सिंहस्थ मेला क्षेत्रों में 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं, जिनकी मानिटरिंग इसी भवन से होगी। तीसरे तल पर अधिकारियों के कक्ष, फोरेंसिक और िफंगर प्रिंट विभाग के साथ बम निरोधी दस्ते का कार्यालय होगा। आम लोगों, फरियादियों को भवन के तीसरे तल तक आने-जाने की सुविधा के लिए लिफ्ट की व्यवस्था भी है। प्रदेश में भोपाल के अलावा उज्जैन में यह अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस कंट्रोल रूम भवन निर्मित हुआ है।

मुख्यमंत्री ने डीआरपी लाइन उज्जैन के लिए सिंहस्थ 2016 के तहत 41 करोड़ 68 लाख की लागत से पुलिस के लिए नवनिर्मित विभिन्न सात निर्माण कार्य का लोकार्पण किया।

इस मौके पर प्रभारी मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, सिंहस्थ मेला समिति के अध्यक्ष श्री माखनसिंह, सांसद श्री चिंतामणि मालवीय, विधायक श्री मोहन यादव उज्जैन, श्री अनिल फिरोजिया और पुलिस तथा प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री द्वारा कालिदास उपवन में पौधारोपण

मुख्यमंत्री ने कोठी रोड स्थित कालिदास उपवन में अशोक (वंजुला) पौधे का रोपण किया। उन्होंने उपवन का भ्रमण कर यहाँ रोपित पौधों को भी देखा। मुख्यमंत्री ने उपवन पर तैयार किये गये ब्रोशर का भी विमोचन किया। उपवन में महाकवि की रचनाओं में उल्लेखित पेड़-पौधों की प्रजातियों को रोपित किया गया है। यहाँ के कमल सरोवर में विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों को भी स्थान दिया गया है। उपवन में मुख्य रूप से कालिदास साहित्य में वर्णित 66 प्रजाति के पौधों को रोपा गया है।

5 करोड़ के थिएटर का लोकार्पण

श्री चौहान ने विक्रम कीर्ति मन्दिर में 5 करोड़ लागत से निर्मित कार्यों का लोकार्पण किया। विक्रम कीर्ति मन्दिर में 400 सीटर ओपन थिएटर एवं एक इनडोर थिएटर तथा भवन के मरम्मत एवं विस्तार का कार्य किया जा रहा है।

arinfo.in news arinfo.in

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *