पेयजल की उपलब्धता के लिये सभी समुचित प्रबंध किये जायें – राजेन्द्र शुक्ल

satna-28-3-2106-b.-jgp

प्रदेश के ऊर्जा खनिज साधन जनसंपर्क मंत्री तथा सतना जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि जिले में अवर्शा और सूखे से उत्पन्न आसन्न पेयजल संकट को ध्यान मे रखते हुये गर्मी के मौसम में पेयजल की उपलब्धता के लिये सभी आवश्यक और समुचित प्रबंध किये जाये। प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल सोमवार को सतना कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मे आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में आयोजित पेयजल की स्थिति की समीक्षा के दौरान संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर सांसद गणेश सिंह, विधायक  नारायण त्रिपाठी, यादवेन्द्र सिंह, उषा चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह, महापौर ममता पाण्डेय, कलेक्टर संतोष मिश्र, पुलिस अधीक्षक मिथलेश शुक्ला, सी.ई.ओ. जिला पंचायत संदीप शर्मा, वन संरक्षक आर.बी.शर्मा, अपर कलेक्टर मूलचन्द्र वर्मा सहित जिला योजना समिति के सदस्य और विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने पेयजल की उपलब्धता की समीक्षा की। इस मौके पर कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जिले में कुल स्थापित हैण्डपम्प 23 हजार 637 मे से 20 हजार 199 चालू तथा 3438 विभिन्न कारणो से बंद है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रो मे स्थापित कुल 278 नल-जल योजनाओ मे से 160 चालू तथा 118 विभिन्न कारणो से बंद है। प्रभारी मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि जिन हैण्डपम्पो में राईजर पाईप बढाकर या सिंगल फेस मोटर लगाकर आगामी समय मे पानी उपलब्ध कराया जा सकता है वहां तत्काल आवश्यकतानुसार कार्यवाही करें। इसके अलावा जिन हैण्डपम्पो में यह विकल्प मौजूद नही है या अन्य वैकल्पिक स्त्रोत नही हो सकते वहां ग्राम सभा के प्रस्तावानुसार तत्काल पेयजल परिवहन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होने जिले को आवश्यकतानुसार राईजर पाईप और सिंगल फेस मोटर उपलब्ध कराने का अश्वासन दिया। जिला योजना समिति की बैठक मे निर्णय लिया गया कि एक अप्रैल को सभी ग्राम पंचायतो मे ग्राम सभा आयोजित कर पेयजल की स्थिति की समीक्षा की जाये तथा आवश्यकतानुसार पेयजल परिवहन के प्रस्ताव लिये जायेगें।
जिला योजना समिति की बैठक में जिले मे हाल ही हुई ओलावृष्टि से फसल क्षति की जानकारी ली गई। कलेक्टर संतोष मिश्र ने बताया कि जिले के कुल 80 गॉवो में ओलावृष्टि से 15 हजार 880 किसानो की 20 हजार 93 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। सर्वे के पश्चात् 8 करोड 66 लाख रूपये की राहत राशि का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। जिला योजना समिति की बैठक में कृषि विभाग के विभागीय कार्यो की समीक्षा के दौरान उप संचालक कृषि ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2015-16 में विभाग की 21 योजनाओ के अंर्तगत कुल 45 हजार 578 किसानो को लाभान्वित किया गया है जिनमें अनुसूचित जाति के 22 हजार 137, अनुसूचित जनजाति के 8 हजार 920 और सामान्य 14 हजार 521 किसान शामिल है। बैठक में जिला योजना वर्ष 2016-17 का अनुमोदन किया गया तथा विषयो के अंर्तगत पुर्नघनत्वीकरण योजना के कृषि अभियांत्रिकी विभाग आबकारी विभाग कार्यालय सब्जी मण्डी सतना और पुराना पालीटेकनिक कैम्पस सतना की पुर्नघनत्वीकरण की प्रस्तावित योजना पर चर्चा की गई। बैठक में प्राथमिकता परिवार की खाद्यान्न पर्ची की जानकारी में जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि जिले में 3 लाख 33 हजार 238 प्राथमिकता के परिवार और 74 हजार 187 ए.ए.वाई. परिवारो को खाद्यान्न पर्ची के माध्यम से सस्ता अनाज दिया जा रहा है। बैठक में जिले के इन्दिरा आवास का लक्ष्य बढाने, जिला पंचायत का कम्पोजिट भवन बनाने के लिये प्रस्ताव भेजनें तथा जिले के पूर्व वर्षो के अपूर्ण इन्दिरा आवासो को पूर्ण किये जाने के संबंध मे भी चर्चा की गई। टोन्स बराज की भूमि वापसी की चर्चा के संबंध में बताया गया कि प्रभावित गॉवो के नक्षो में वापस की जाने वाली भूमि का नक्षे मे चिन्हांकन कर दिया है तथा सभी संबंधित गॉवो मे राजस्व अधिकारियो के दल गठित कर दिये गये है।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *