बाबा साहब के सपनों का भारत बनाने का संकल्प लें – उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

अम्बेडकर जयंती पर आयोजित विशेष ग्राम सभा में शामिल हुए उद्योग मंत्री

बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती आज जिले में धूमधाम से मनायी गयी। इस अवसर पर विशेष ग्राम सभाओं सहित विचार गोष्ठी, जनसभाओं आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रदेश के उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ग्राम पंचायत अजगरहा में आयोजित विशेष ग्राम सभा में शामिल हुए।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि बाबा साहब के सपनों का भारत बनाने में सभी समवेत होकर दृढ़ संकल्प लें ताकि समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक लाभ पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने देश में गरीबी, असमानता, अस्पृश्यता दूर करने का जो सपना देखा था उसे साकार करते हुए सामाजिक सौहार्द व भाईचारा की भावना विकसित कर मजबूत राष्ट्र का निर्माण हमारा उद्देश्य होना चाहिए। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी ने भी अस्पृश्यता को अभिशाप माना था।
उद्योग मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ किये गये प्रधानमंत्री आवास योजना की चर्चा करते हुए कहा कि यह असमानता दूर करने का एक माध्यम है जिसमें हर गरीब को पक्का माकान उपलब्ध कराया जा रहा है। संविधान निर्माता बाबा साहब के जन्म स्थल से लेकर कर्मस्थल तक के पंच तीर्थों को स्मारक के तौर पर विकसित करने का कार्य भारत सरकार द्वारा किया गया है। देश में आर्थिक तरक्की के साथ गरीबों असहायों को समान जीवन जीने हेतु विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं और उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने का कार्य भी हो रहा है। उद्योग मंत्री ने अधिक से अधिक लोगों से प्रदेश सरकार की असंगठित मजदूर पंजीयन, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने की अपील की। अजगरहा में आयोजित ग्रामसभा में उद्योग मंत्री ने कहा कि नीम चौराहा से वाइपास तक कंक्रीट सड़क निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा।
कार्यक्रम को जगमोहन सिंह, छत्रपाल सिंह, शिववरण सिंह, प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने भी सम्बोधित किया। इससे पूर्व जनपद सीईओ प्रदीप दुबे ने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए ग्रामसभा के एजेण्डे में शामिल विषयों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास में छूट गये व्यक्तियों के फार्म भरवाकर ऑनलाइन किये जाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने असंगठित मजदूरों के पंजीयन की भी जानकारी दी। इससे पूर्व उद्योग मंत्री के डॉ. भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण के साथ ग्रामसभा का शुभारंभ हुआ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *