मध्यप्रदेश में एक संकेत पर 60 लाख से अधिक ने किया सूर्य नमस्कार

120116n10

निरोगी काया में योग का विशेष महत्व-मुख्यमंत्री श्री चौहान
स्वस्थ जीवन के लिए योग और सूर्य नमस्‍कार करें-श्री पारस जैन

मध्यप्रदेश में आज स्वामी विवेकानंद जयंती पर एक संकेत पर एक साथ 60 लाख से अधिक विद्यार्थियों और अन्य लोगों ने सूर्य नमस्कार किया। सामूहिक सूर्य नमस्कार का राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल के बाबे अली मैदान पर हुआ, जहाँ लगभग 5000 विद्यार्थियों ने सूर्य की उपासना की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने विभिन्न शालाओं के छात्र-छात्राओं के साथ सूर्य नमस्कार के विभिन्न आसन और प्राणायाम किये। उनके साथ अपर मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती, आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी और आयुक्त लोक शिक्षण श्री डी.डी. अग्रवाल ने भी बच्चों के साथ सूर्य नमस्कार किया।

सुबह की हल्की ठंड और गुनगुनी धूप के बीच श्री पारस जैन ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वंदे-मातरम् और मध्यप्रदेश गान के साथ शुरू हुए कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद की अमृत वाणी का प्रसारण हुआ। आकाशवाणी के सभी केन्द्र से प्रसारित हो रहे कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश भी बच्चों को सुनाया गया। संदेश में श्री चौहान ने जीवन में योग की महत्ता पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए इसे अपनाने का आव्हान नागरिकों विशेषकर 15 से 35 आयु वर्ग के युवाओं से किया। उन्होंने कहा कि योग चाहे वो सूर्य नमस्कार ही क्यों न हो, शरीर को निरोगी बनाये रखता है। शरीर जितना निरोगी रहेगा उतना ही किसी भी कार्य को अच्छे से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि योग को यदि नियमित रूप से करें तो शरीर स्वस्थ बना रह सकता है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी योग को प्राथमिकता दी है। उन्हीं की प्रेरणा से योग दिवस का भी आयोजन किया जा चुका है।

श्री पारस जैन ने बताया कि इस वर्ष 10वाँ सामूहिक सूर्य नमस्कार किया जा रहा है। गतवर्ष लगभग 50 लाख व्यक्ति ने सूर्य नमस्कार किया था। इस साल संख्या में वृद्धि हुई है। उन्होंने बेहतर स्वास्थ्य के लिये योग और सूर्य नमस्कार को ‍दिनचर्या में शामिल करने की बात कही। श्री जैन ने विद्यार्थियों से कहा कि वे योग से अपने परिवार को भी जोड़े। सतत योग एवं सूर्य नमस्कार से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि वे उज्जैन में लगभग 45 वर्ष से नियमित सूर्य नमस्कार कर रहे हैं। श्री जैन ने इस मौके पर चक्रासन का प्रदर्शन भी किया।

सूर्य नमस्कार के लिए आज सुबह से ही विद्यार्थियों का बाबे अली मैदान पहुँचना शुरू हो गया था। मैदान पर विद्यार्थियों के लिए मेट (दरी), पेयजल, स्वल्पाहार आदि का इंतजाम था। दो किलोमीटर से अधिक दूरी के विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए परिवहन की व्यवस्था की गई थी। छात्र ट्रेक सूट एवं छात्राएँ सलवार-सूट में थे। विद्यार्थियों के साथ उनके शिक्षक भी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *