पहला प्रवासी सांसद सम्मेलन आज, 20 देशों से 124 सांसद और 17 मेयर लेंगे हिस्सा

खनिज , उद्दोग वाणिज्य एवं प्रवासी भारतीय मंत्री मध्यप्रदेश शासन  श्री राजेन्द्र शुक्ल होंगे शामिल ।

भारतीय मूल के सांसदों का पहला सम्‍मेलन आज नई दिल्‍ली में होगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस एक दिवसीय सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे। विभिन्‍न देशों में भारतीय मूल के एक सौ चौबीस मौजूदा सांसद और 17 महापौर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। इस तरह का आयोजन भारत सरकार की ओर से पहली बार किया जा रहा है

विदेशों में मौजूद भारतीय मूल के लोगों से संपर्क और संवाद को और ज्यादा मजबूत करने के लिए भारत सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है । दिल्ली में विभिन्न देशों से आए भारतीय मूल के  सांसदों और मेयरों का एक सेमिनार आयोजित किया जा रहा है. सेमिनार के उद्घाटन सत्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। इस आयोजन में 20 देशों से भारतीय मूल  के 124 सांसद और 17 मेयर हिस्सा ले रहे हैं। इस तरह का आयोजन भारत सरकार की ओर से पहली बार किया जा रहा है, इसमें सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल गयाना से है जिसमें 20 सांसद और 3 मेयर शामिल हैं।

इस आयोजन में दो मुख्य बिंदुओं पर चर्चा होगी, पहले सत्र में विषय होगा –  विदेशों में बसे भारतीय मूल के सांसद – संघर्ष का सफर और दूसरे भाग में  ” पुनरुत्थानशील भारत – विदेशों में बसे भारतीय मूल के सांसदों के योगदान पर विशेष चर्चा होगी।

पिछले साल प्रवासी भारतीय दिवस बंगलूरू में आयोजित किया गया था, प्रवासी भारतीयों की मदद और उनसे संपर्क स्थापित करना मोदी सरकार की प्राथमिकता रही है, 2014 में सत्ता संभालने के बाद विश्व भर में भारतवंशियों से प्रधानमंत्री मोदी अपने विदेश दौरों में संपर्क करते रहे हैं। देश में हर साल 9 जनवरी को विदेश में बसे भारतीय मूल के लोगों का भारत के विकास में योगदान को रेखांकित करने के लिए प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है, सन 1915 में इसी दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अफ्रीका से भारत आए थे। लगभग 270 भारतीय मूल के ऐसे लोग हैं जो विभिन्न देशों में सांसद हैं वहीं पुर्तगाल, मॉरिशस और आयरलैंड जैसे देशों में भारतीय मूल के  राष्ट्रप्रमुख भी हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *