भाजपा की तीसरी लिस्ट जारी, सीएम विजय रुपाणी ने भरा पर्चा

गुजरात में राजनीतिक घटनाक्रम तेज़ी से बदल रहे हैं। कल तक कांग्रेस पाटीदार आंदोलन के जिन नेताओं का समर्थन हासिल होने का दावा कर रही थी, वही आज उस पर हमलावर हो गए हैं। जहां कांग्रेस सहयोगियों के साथ घमासान सुलझाने में लगी है, वहीं बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की तीसरी सूची भी जारी कर दी है।

राज्य में मंगलवार को पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन ख़त्म हो रहा है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने सोमवार को राजकोट में नामांकन पत्र दाखिल किया। विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम से चुनाव लड़ रहे हैं। रुपाणी के साथ गुजरात के चुनाव प्रभारी केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और बीजेपी के तमाम दिग्गज नेता मौजूद थे। नामांकन भरने के बाद जेटली और रुपाणी दोनों ने बीजेपी की जीत का दावा किया और कांग्रेस पर जमकर हमला बोला।

 

इससे पहले विजय रुपाणी ने नामांकन से पहले जैन धर्मगुरुओं से आशीर्वाद लिया।सीएम रुपाणी ने अपने घर में ही धर्मगुरुओं के साथ पूजा-पाठ किया। इसके बाद वे आजी डैम पहुंचे जहां नर्मदा का पानी पहुंचा है। वहां भी उन्होंने नर्मदा की पूजा की।
इस बीच बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के लिए अपनी तीसरी सूची जारी कर दी, जिसमें 28 उम्मीदवारों के नाम है ।इसके साथ ही पार्टी अब तक 134 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। बीजेपी इससे पहले अपनी पहली सूची में 70 और दूसरी सूची में 36 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है। इसके उलट कांग्रेस की सूची जारी होने का बाद घमासन मचा है । रविवार रात कांग्रेस ने 77 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जिसके बाद जोरदार हंगामा शुरू हो गया  ।
दरअसल रविवार को ही पटेलों के लिए आरक्षण के फॉर्मूले को लेकर कांग्रेस और पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के नेताओं के बीच बातचीत हुई और उसके बाद दोनों ही पक्षों ने बात बनने का दावा भी किया, लेकिन सूची जारी होने के साथ ही पटेलों और कांग्रेस के बीच सुलह का बुलबुला फूट सा गया। कांग्रेस की सूची में पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के 2 नेताओं के भी नाम हैं। कांग्रेस की सूची जारी होने के साथ ही पाटीदार अनामत आंदोलन समिति और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई  ।
पाटीदार अनामत आंदोलन समिति का आरोप है कि टिकट वितरण में उन्हें नजरअंदाज किया गया है  । अहमदाबाद से लेकर सूरत तक कई जिलों में पाटीदारों ने कांग्रेस ऑफिस पर हंगामा किया  । गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी के घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे पाटीदारों और पुलिस में झड़प भी हुई।  पाटीदार नेताओं का कहना है कि उन्हें बिना भरोसे में लिए दो पाटीदार नेताओं के नाम का एलान कर दिया गया है ।   उन्होंने पूरे राज्य में कांग्रेस के विरोध की धमकी दी है।
हार्दिक पटेल को कांग्रेस और पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के बीच समझौते का सोमवार को औपचारिक एलान करना था लेकिन हार्दिक की राजकोट रैली रद्द हो गई है। हंगामे के बाद कांग्रेस दफ्तर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है । पार्टी ने हिंसा की निंदा करते हुए कहा है कि अगर किसी को दिक्कत है तो वो बातचीत करे।
उधर कांग्रेस का एनसीपी के साथ गठबंधन भी खटाई में पड़ गया है। कांग्रेस के साथ सभी तरह की बातचीत विफल रहने पर एनसीपी का कहना है कि वह राज्य की सभी 182 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी।
एनसीपी और कांग्रेस ने राज्य में 2007 और 2012 के चुनाव एक साथ लड़े थे। फिलहाल राज्य विधानसभा में एनसीपी के दो विधायक हैं. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि गठबंधन एनसीपी द्वारा अधिक सीटों की मांग करने के कारण टूटा है।
गुजरात में दो चरणों में 9 एवं 14 दिसंबर को मतदान होना है। इसमें पहले चरण में 19 जिलों के 89 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मंगलवार को नामांकन का काम पूरा हो रहा है
।   उधर दूसरे चरण में 14 जिलों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन का काम शुरू हो गया। राज्य में मतगणना 18 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ की जाएगी ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *