मूर्धन्य पत्रकार कवि, लेखक श्री महेश श्रीवास्तव सरस्वती सम्मान से सम्मानित

मध्यप्रदेश के रत्न हैं श्री महेश जी – मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां शब्द साधक एवं मूर्धन्य पत्रकार श्री महेश श्रीवास्तव को सरस्वती सम्मान से विभूषित किया । नगर निगम भोपाल द्वारा सरस्वती सम्मान प्रभावशाली पत्रकारिता, लेखक से समाज को नई दिशा प्रदान करने वाले कवि को सम्मानित करने के लिये स्थापित किया गया है। श्री महेश जी को सम्मान में शाल श्रीफल और दो लाख रूपये की सम्मान निधि भेंट की गई। यह सम्मान समारोह नगर निगम भोपाल का रचनात्मक प्रयास है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्री महेश श्रीवास्तव गद्य और पद्य दोनों पर एक समान अधिकार के साथ लेखन करते है। उन्हें पढ़ते हुए कविता पढ़ने का सहल आभाष होता है। उनका लेखन कवितामय लेखन है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश को एकसूत्र में बांधने का गीत श्री महेशजी ने लिखा। प्रदेश की भावनात्मत्मक एकता के बिना विकास संभाव नही है। मध्य प्रदेश गान लिखकर उन्होंने अद्भुत कार्य किया है। उन्होंने कहा कि श्री महेशजी में अद्भुत प्रतिभा है। वे ज्ञान, भक्ति और कर्म के संगम है। वे मध्यप्रदेश रत्न है।

श्री महेश श्रीवास्तव ने अपने सम्मान के भावनात्मक उत्तर में कहा कि नागरिको के प्रेम की नदियां मुझमें गिर रही है और मैं समुद्र हो गया हूँ। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान जनता की सेवा करने वाले मुख्यमंत्री है। उन्होंने पत्रकारिता की नई पीढ़ी को सीख देते हुए कहा कि जो पत्रकार झुकता नही है वही पत्रकारिता की मूर्ति गढ़ते है। पत्रकार को  डूबने का खतरा उठाना सीखना चाहिए। विभिन्न संस्थाओं ने भी श्री महेश श्रीवास्तव का सम्मान किया।

माधवराव  सप्रे समाचार पत्र संग्रहालय के संस्थापक श्री विजयदत्त श्रीधर ने कहा कि श्री महेश श्रीवास्तव ने जो कहा और लिखा उसे आम नागरिकों ने शब्दशः समझा। यही अभिव्यक्ति की सुंदरता है। उन्होंने कहा श्री महेशजी संपादकीय गरिमा के सशक्त हस्ताक्षर है। भोपाल के नागरिकों को उन पर गर्व है।

महापौर भोपाल श्री आलोक शर्मा ने कहा कि नगर निगम को श्री महेश श्रीवास्तव को सम्मानित करते हुए गर्व है। वे आदर और प्रेरणा के केंद्र है। वे  पत्रकारिता के चलते फिरते विश्वविद्यालय हैं। उन्होंने श्री महेश श्रीवास्तव की  संपादकीय टिप्पणियों का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होने पत्रकारिता को नई दिशा दी है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने महेश जी  के व्यक्तित्व और रचनाकर्म पर केन्द्रित स्मारिका का विमोचन किया। राजस्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, सहकारिता राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग, पूर्व सांसद श्री कैलाश सारंग,  श्री महेश श्रीवास्तव की धर्मपत्नि श्रीमती पुष्पा श्रीवास्तव, नागरिक आपूर्ति निगम ने अध्यक्ष डॉ हितेश वाजपेयी, भोपाल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष्र श्री ओम यादव और राजधानी के गणमान्य नागरिक लेखक, पत्रकार बुद्धिजीवी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *