पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट टाइगर सफारी एण्ड जू का किया निरीक्षण, निर्माणाधीन वाडों को शीघ्र पूर्ण करने के दिये निर्देश

रीवा 23 जनवरी 2021. प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने महाराजा मार्तण्ड सिंह व्हाइट सफारी एण्ड जू मुकुंदपुर का भ्रमण कर निर्माणाधीन वाड़ों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिये कि पूरी गुणवत्ता के साथ नियत समय सीमा में वाड़ों का कार्य पूरा करायें तथा इन वाड़ों में रखे जाने वाले जानवरों को लाये जाने की तैयारी करायें। वाड़ों के पूर्ण होने के 15 दिवस पूर्व जानवरों को बाहर से लाने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाय ताकि तत्काल ही उन्हें वाड़ों में शिफ्ट किया जा सके। उन्होंने वन्य प्राणियों के रख-रखाव एवं देखरेख, उपचार, उचित प्रबंधन, भ्रमण में आने वाले पर्यटकों की सुविधा आदि के संबंध में अधिकारियों से विस्तार से पूछताछ की।
विधायक श्री शुक्ल ने व्हाइट टाइगर सफारी एण्ड जू में जानवरों के स्वास्थ्य एवं जू प्रबंधन के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त की तथा निर्देश दिये कि जानवरों के स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखें। इस दौरान बताया गया कि डॉक्टरों की निगरानी में जू के सभी जानवर स्वस्थ्य हैं। विधायक श्री शुक्ल ने रिसर्च सेंटर के विषय में पूंछतांछ की। उन्होंने फोटो गैलरी में व्हाइट टाइगर सफारी व जू से संबंधित फोटो ग्राफ्स का भी अवलोकन किया। इस दौरान सतना डीएफओ राजेश राय, संचालक सफारी एण्ड जू संजय रायखेरे, पूर्व मुख्य वन संरक्षक आरबी शर्मा, तकनीकी विशेषज्ञ मुकेश दुबे, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे, क्यूरेटर जू नितेश कुमार गंगेले उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *