गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 68% मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान संपन्न हो गया है. शाम 5 बजे तक 68% मतदान हुआ. इस चरण में सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात के 19 जिलों की 89 सीटों के लिए मतदान हुआ.

पहले चरण के मतदान के लिए गुजरात के मतदाताओं में ख़ासा उत्साह देखा गया. लंबी-लंबी कतारों में लग कर महिला, पुरुष, युवा, बुजुर्ग सभी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इस बार के विधानसभा चुनाव में कई जगहों पर युवा लड़कियों ने बढ़चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया. लोकतंत्र के इस महायज्ञ में युवा मतदाताओं ने कई जगहों पर जोरदार मतदान किया. सुबह से ही कई मतदान केंद्रों पर युवा मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं.

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वघानी ने भी अपना वोट डाला. इनके अलावा कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. पोरबंदर में कांग्रेस के नेता अर्जुन मोढवाडिया ने भी वोट डाला. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी सुबह वोट डालने से पहले पत्नी अंजलि के मंदिर गए. वहां पर उन्होंने पूजा-अर्चना की. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने भी मंदिर जाकर पार्टी की जीत के लिए पूजा-अर्चना की.

मतदान के लिए कुल 24 हजार 689 पोलिंग स्टेशन बनाए गए. सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवार जामनगर ग्रामीण सीट पर, जबकि सबसे कम 3 उम्मीदवार झगडिया और गंदेवी में है. बीजेपी ने सभी 89 और कांग्रेस ने 87 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे. बीएसपी 64, एनसीपी 30 और आप 21 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जिन इलाकों में मतदान हुआ, उनमें सौराष्ट्र की 48, कच्छ की 6 और दक्षिण गुजरात की 35 सीटें शामिल हैं.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *