प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज से 3 दिवसीय फिलीपींस यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेीलन में भाग लेने के लिए फिलीपींस की 3 दिन की यात्रा पर आज मनीला रवाना होंगे। पीएम मोदी की इस यात्रा से आसियान के साथ-साथ फिलीपींस के साथ द्विपक्षीय संबंधों को भी मज़बूती मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिलीपींस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बढ़ते व्यापारिक संबंधों के अलावा रक्षा और तकनीक के क्षेत्र में भी नए आयाम गढ़े जाएंगे। यात्रा के दौरान पीएम मोदी मनीला में रहने वाले भारतीय समुदाय के बीच भी जाएंगे।
पीएम मोदी फिलीपींस यात्रा के दौरान दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों के संगठन आसियान सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। 1967 में बना दस देशों वाला ये संगठन इस साल अपनी पचासवीं वर्षगांठ मना रहा है।
दरअसल सदस्य देश म्यांमार, कंबोडिया, लाओस, वियतनाम सहित दूसरे देशों से भारत के बढ़ते आर्थिक संबंध काफी अहम हो चले हैं। साथ ही आसियान के ज़रिए भारत क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा कायम करने के लिए भी कोशिश करता रहा है। यही वजह है कि भारत आसियान सदस्य देशों के साथ संपर्क मार्ग बढ़ाने और एक व्यापार क्षेत्र स्थापित करने पर ज़ोर दे रहा है।
इसके अलावा 15वें आसियान-भारत सम्मेलन में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे। भारत आसियान का ये ऐतिहासिक साल भी है। आसियान भारत की वार्ता के 25 साल पूरे हो रहे हैं, तो वहीं शिखर-सम्मेलन के स्तर पर 15 साल। आसियान-भारत के बढ़ते संबंधों में अहम रणनीतिक साझेदारी को भी 5 साल पूरे हो रहे हैं।
इस महत्वपूर्ण यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12वें पूर्वी एशिया सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे। आसियान सम्मेलन के बाद होने वाली इस बैठक का मकसद एशिया-पैसिफिक देशों के साथ व्यापार-निवेश, विज्ञान-प्रौद्योगिकी, सूचना, मानव संसाधन के आदान-प्रदान सहित क्षेत्र में शांति, समृद्धि के लिए काम करना और आतंकवाद से मुक़ाबला करने के साथ ही वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए नौवहन क्षेत्र में स्वतंत्रता लाना होगा।
आर्थिक संबंधों को विस्तार देने, साइबर सुरक्षा, कट्टरपंथ के उन्मूलन इस यात्रा के मुख्य बिंदु रहेंगे। पूर्वी एशिया सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री मोदी कई नेताओं के साथ द्विपक्षिय मुलाक़ात भी करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के साथ मुलाक़ात हो सकती है। साथ ही पीएम मोदी निवेश संबंधों को मज़बूत बनाने, प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल, समृद्धि लाने के लिए फिलीपींस के साथ भी बातचीत करेंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *