शासन की मंशा है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुँचे

शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने व ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के उद्देश्य से आयोजित लोक कल्याण शिविर में आज रायपुर जनपद के पहड़िया ग्रामवासी लाभान्वित हुए। लोक कल्याण शिविर में 218 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 83 का मौके पर ही निराकरण कर दिया गया तथा 5 आवेदन अपात्र पाये गये। पहड़िया में ग्रामवासियों के 20 आवेदन पेंशन हेतु प्राप्त हुए जिनमें से 15 की पेंशन स्वीकृत की गयी, दस हितग्राहियों के नाम बीपीएल में जोडे गये तथा 53 को भूखण्ड प्रमाण पत्र व 5 को ऋण पुस्तिकाएं बांटी गयीं। इस दौरान 60 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि शासन की मंशा है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुँचे। जनकल्याण शिविर इसी दिशा में एक कदम है जहाँ एक ही स्थान पर विभिन्न विभागीय योजनाओं से पात्र हितग्राही लाभान्वित होते हैं तथा उनकी विभिन्न समस्याओं का भी निराकरण संभव हो पाता है। शिविर में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास के 38 हितग्राहियों के आवास निर्माण की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की व निर्देश दिये कि सर्वे कराकर छूटे हुए व्यक्तियों की सूची तैयार की जाकर शासन स्तर को प्रेषित की जायेगी। उन्होंने पहड़िया की गौशाला में जनभागीदारी से शेड निर्माण की बात कही तथा अधूरे बने आंगनवाड़ी केन्द्र को एक सप्ताह में पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये ।
कलेक्टर ने लोक कल्याण शिविर में बी-1 का वाचन कराते हुए पटवारी से नामांतरण किये जाने के विषय में जानकारी ली। उन्होंने स्पष्ट किया कि मृतक के बाद वारिश के तौर पर उसके पुत्रों के साथ पुत्रियों का नाम भी आयेगा । उन्होंने ग्रामवासियों से अपील की कि 0 से 5 वर्ष के बच्चों को टीका अवश्य लगायें। कलेक्टर ने टीकाकरण से छूटे 3 बच्चों को तत्काल टीका लगाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर बताया गया कि आजीविका मिशन अंतरगत स्वसहायता समूह की 26 महिलाएं अगरबत्ती निर्माण कार्य में लगी हैं जबकि जनपद रायपुर कर्चुलियान अंतरगत 1468 स्वसहायता समूह लगाये गये है।

कलेक्टर ने की गोद भराई :- कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने 4 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की। इस दौरान 3 बच्चों का अन्न प्राशन व 4 बच्चों का जन्मदिन भी मनाया गया। कार्यक्रम को जनपद अध्यक्ष रायपुर कर्चुलियान भूपेन्द्र सिंह ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम सौरभ कुमार सुमन, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक अग्रवाल, अनुविभागीय अधिकारी आशीष पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार सिंह सीईओ जनपद बलवान सिंह मवासी, राजेश पाण्डेय, कृषि कुमार पाण्डेय सहित विभागीय अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *