देश के पहले मतदाता श्याम सरन हिमाचल चुनाव में करेंगे मतदान

देश के सबसे पहले मतदाता मास्टर श्याम सरन नेगी इस बार फिर हिमांचल की  13वीं विधानसभा के लिए वोट डालेंगे। अब तक कोई भी ऐसा विधानसभा या लोकसभा चुनाव नहीं है, जिसमें उन्होंने अपने मत का प्रयोग न किया हो।

देश के सबसे पहले मतदाता श्याम सरन नेगी इस चुनाव में 100 वर्ष से अधिक की उम्र के हो चुके हैं। 1917 में हिमाचल प्रदेश के कल्पा के चिन्नी गांव में जन्मे श्याम सरन नेगी ने अक्टूबर 1951 में देश के आम चुनावों में सबसे पहला वोट डाला था। हालांकि भारत में पहला आम चुनाव 1952 में हुआ लेकिन हिमाचल प्रदेश के कल्पा में भारी बर्फबारी की आशंका के चलते 5 महीने पहले ही मतदान करवाया गया था। जबकि शेष देश ने मार्च 1952 में मतदान किया।
इस बार के विधानसभा चुनाव में वे 13वीं बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे लेकिन उनका उत्साह 1951 के 24 साल के श्याम सरन नेगी जैसा है, जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहा था।
आज भी मतदान को महादान कहकर श्याम सरन नेगी भावुक हो जाते हैं और कहते हैं कि चुने हुए प्रतिनिधि के ऊपर विकास की एक बड़ी ज़िम्मेदारी होती है इसलिए उसे निभाने वाला जन प्रतिनिधि ईमानदार होना चाहिए, जो सबकी परवाह करे।
इस बार हिमाचल प्रदेश के जनजातीय ज़िले किन्नौर में 54,534 मतदाता हैं, जिनके लिए 125 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *