विश्व का सबसे बड़ा रीवा सौर ऊर्जा संयंत्र देगा देश को सबसे सस्ती बिजली

देश को मिलेगी सबसे बड़ी सौगात,विकास कार्यों मे लग जाएंगे पंख,रीवा बनेगा देश की नई रोशनी

रीवा जिले की गुढ़ तहसील में विश्व की सबसे बड़ी 750 मेगावाट क्षमता की सौर परियोजना स्थापित करने की निविदा 8 फरवरी को खोली गई जिसमे 26 कम्पनी पात्र पायी गयीं आज  9 फरवरी 2017 को नीलामी की कार्यवाही संपादित की गई जो देर रात तक चल रही थी । इस नीलामी प्रक्रिया मे जो निर्णय निकल कर आने की संभावना है वह यह दर्शाता है की इस सोलर प्लांट से उत्पादित होने वाली बिजली देश को सबसे सस्ती दर मे मिलने वाली विददुत होगी ।यहा से उत्पादित होने वाली बिजली लगभग 3 रुपये प्रति यूनिट पर देश को उपलब्ध होगी जो परम्परा गत ऊर्जा स्रोत से उत्पादित विददुत ऊर्जा से भी सस्ती होगी ।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना है की देश के हर घर को बिजली मिले वही सपना प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी है जिसे पूरा करने मे प्रदेश के पूर्व ऊर्जा मंत्री वर्तमान उद्दोग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल जी जान से जुटे हैं ।जिस ऊर्जा स्रोत के मंहगे होने की बात कह कर पूर्व की सरकारो ने देश को अंधेरे मे रखा आज वही ऊर्जा स्रोत देश के लिए वरदान बनने जा रहा है ।

यह रीवा मे बनने वाला  विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा प्लांट सबसे सस्ती बिजली देकर देश की प्रगति मे पंख लगाने का काम करेगा ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *