महर्षि वाल्मीकि जयंती समारोह में शामिल हुए उद्दोग मंत्री

उद्योग मंत्री राजेंद्र शुक्ल आज रीवा में वाल्मीकि समाज विकास मंच द्वारा आयोजित  महर्षि वाल्मीकि जयंती समारोह में शामिल हुए ।उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल रीवा शहर के घोघर मोहल्ले में आयोजित वाल्मीकि जयंती समारोह में शामिल हुये। यह दिन संस्कृत के पहले कवि महर्षि वाल्मीकि के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। यह दिन प्रगति दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस मौके पर लोग जाने माने कवियों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं। महर्षि वाल्मीकि को ऋषि और महान साहित्यकार के रूप में जाना जाता है।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि वाल्मीकि जी द्वारा रचित महाकाव्य रामायण की कथा समाज के हर वर्ग को आनन्द की अनुभूति प्रदान करती है। लोग उनके बताये मार्ग पर चल रहे हैं। इससे समाज के लोगों को प्रेरणा मिली है। उद्योग मंत्री ने कहा कि वाल्मीकि समाज एक जुट है और कर्मठता के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करता है।
उद्योग मंत्री ने समाज के लोगों से शासन की अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने को भी कहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत समाज के पात्र लोगों को भी आवास दिलाया जायेगा। उन्होंने सफाई कर्मियों की मांग पर आवश्यक पहल किये जाने हेतु आवश्वस्त किया। उद्योग मंत्री ने बताया कि कक्षा बारहवीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले छात्रों की उच्च शिक्षा की फीस सरकार वहन करेगी। समारोह में उद्योग मंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।
इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ वाल्मीकि जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। बाल्मीक जयंती समारोह में महापौर ममता गुप्ता, नगर निगम अध्यक्ष सतीश सोनी, पार्षदगण, कृष्णप्रिय मैत्रेय, देवेन्द्र बेधडक, राजेश पाण्डे एंव बड़ी संख्या में बाल्मीक समाज के लोग उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *