सेवा दिवस पर उद्योग मंत्री ने दुअसिया कोल के घर में शौचालय के लिए गड्ढा खोदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिवस आज सेवा दिवस के रूप में मनाया गया। जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के साथ जल रोको कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रदेश के उद्योग मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने ग्राम लक्ष्मणपुर लौआ में दुअसिया कोल के घर में शौचालय के लिए गड्ढा खोदकर श्रमदान किया।  इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्रा एवं कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने भी श्रमदान में भाग लिया।
स्वच्छता पखवाड़ा के तहत ग्रामीण स्वच्छता एवं जल रोको अभियान को सम्बोधित करते हुए उद्योग मंत्री राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने गंदगी, गरीबी, भ्रष्टाचार, जातिवाद, आतंकवाद को खत्म करने का जो संकल्प लिया है उसमें हम सभी भागीदार बनें। स्वच्छता अपनाकर स्वयं व अपने परिवार को बीमारी से मुक्ति दिला सकते हैं। गांव में कोई भी खुले में शौच न जाय और लोगों को भी अपने घरों में बने शौचालयों के उपयोग हेतु समझाइस दें। उन्होंने कहा कि आज शौचालय के गड्ढों को खोदने का प्रतीक स्वरूप कार्यक्रम आयोजित किया गया है। वह प्रेरणा देने के लिए है कि लोग अपने-अपने घरों में शौचालय का निर्माण करायें। मंत्री जी ने केंद्र और राज्य द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की चर्चा भी की। उन्होंने कहा कि जीपीडीपी के अनुसार कार्य कराकर लक्ष्मणपुर को आदर्श पंचायत के रूप में स्थापित किया जायेगा।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सांसद जनार्दन मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम में हमें उनके द्वारा लिए गये संकल्पों को पूरा करना है। स्व्च्छता जीवन में बहुत जरूरी है, क्योंकि जहां स्वच्छता है वहीं ईश्वर का वास होता है।
कार्यक्रम में कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि सेवा दिवस पर श्रमदान कर गड्ढे खोदने का कार्य लोगों को शौचालय बनाने एवं उनके उपयोग के लिए प्रेरित करने हेतु आयोजित किया जा रहा है। जिन लोगों के घरों में शौचालय बनने से शेष रह गये हैं वह अपने घरों में शौचालय का निर्माण करा लें, व गंदगी एवं बीमारी से निजात पायें। उन्होंने ग्रामवासियों से इस कार्य में सहयोग की अपेक्षा की।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *