जागरूकता एवं संस्थागत प्रबंधन से स्वच्छता का संकल्प पूर्ण होगा – उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

स्वच्छ भारत ग्रामीण (शहरी) अंतरगत स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 कार्यशाला सम्पन्न

स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) अंतरगत स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 अंतरगत संभाग स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ । कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित करते हुए उद्योग मंत्री राजेन्द्र ने कहा कि जागरूकता एवं संस्थागत प्रबंधन से ही स्वच्छता का संकल्प पूरा होगा । इस हेतु शासन व प्रशासन समन्वय बनाकर कार्य करें ।
संभाग स्तरीय कार्यशाला में उद्योग मंत्री ने कहा कि रीवा शहर व नगरीय निकायों को स्वच्छ, सुंदर व आकर्षक बनाने हेतु यह जरूरी है कि कचरे का उठाव हो तथा ठोस प्रबंधन की कार्ययोजना बनाकर उसका निष्पादन किया जाय यह कार्यशाला इसके लिये सहायक सिद्ध होगी । उन्होंने बताया कि पहड़िया गांव में 45 एकड़ भूमि में कचरे से बिजली बनाने की यूनिट लगायी जायेगी जहां 6 मेगावाट बिजली बनेगी । यूनिट स्थापना से पूर्व स्थल में बाउण्ड्री बाल निर्माण व वृक्षारोपण कराये जाने के निर्देश उद्योग मंत्री ने दिये । उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि घर-घर में मीठे पानी का प्रदाय, गंदेपानी का निष्पादन व कचरे के प्रबंधन से ही शहर को स्वच्छ, सुंदर बनाया जायेगा । मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन ने लोगों में अपना घर व परिवेश को साफ रखने की प्रवृत्ति पैदा की है।
इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि स्वच्छता का कार्य सिर्फ डि¬ूटी नहीं वरन समर्पण होना चाहिए । अधिकारियों को दिशा निर्देशों का पालन करते हुए स्वप्रेरणा से कार्य करना होगा । महापौर ममता गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वच्छता हमारा संस्कार है इस जिम्मेदारी का निर्वहन किया जाय । उन्होंने उम्मीद की कि 2018 का स्वच्छ सर्वेक्षण शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में स्थापित करेगा ।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कमिश्नर एस.के. पॉल ने कहा कि गत एक वर्ष में स्वच्छता के मामले में परिवर्तन आया है । इस परिवर्तन को बनाये रखना आवश्यक है। लोगों के व्यवहार में परिवर्तन करने हेतु जागरूकता कार्यक्रम लगातार आयोजित किये जांय ताकि स्वच्छता की आदत लोगों में बनी रही । इससे पूर्व कमल श्रीवास्तव ने बताया कि इस वर्ष का सर्वेक्षण भारत के 4071 नगरीय निकाय व 378 म.प्र. की नगरीय संस्थाओं में होगा । खुले में शौच मुक्त व ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन का सर्वे होगा । संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन आर.पी.सिंह ने बताया कि गत सर्वे में रीवा देश का सबसे तेज गति से स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करने वाला शहर बना रहा। उन्होंने अपेक्षा की कि इस सर्वेक्षण में संभाग के सभी शहर व नगरीय निकाय अपना स्थान हासिल कर पायेंगे । इस अवसर पर कमिश्नर नगर निगम रीवा सौरभ कुमार सुमन, सतना सुश्री प्रतिभा पाल, सिंगरौली सुरेन्द्र सिंह सहित कार्य पालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, सम्पति अधिकारी अरूण मिश्रा, एस.के. चतुर्वेदी एवं नगरीय निकाय के अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *