मुख्य सचिव ने अभियान चलाकर पुराने प्रकरणों को निराकृत करने के दिये निर्देश

मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने अपने रीवा प्रवास के दौरान गत रात्रि समीक्षा बैठक के उपरांत कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर स्थित विभिन्न राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण किया तथा कलेक्ट्रेट के पुराने भवन को भी देखा ।
मुख्य सचिव ने अनुविभागीय अधिकारी हुजूर के न्यायालय का निरीक्षण करते हुए रीडर की कुर्सी में बैठकर पांच वर्ष से अधिक पुराने न्यायालयीन प्रकरण का अवलोकन किया व अनुविभागीय अधिकारी को तत्काल निराकरण के निर्देश देते हुए कहा कि इस प्रकार के सभी पुराने प्रकरणों को अभियान चलाकर निराकृत किया जाना सुनिश्चित करें । मुख्य सचिव ने अपने निरीक्षण के दौरान एस.डी.एम. के रीडर से कहा कि सभी प्रकरण पंजीवद्ध कर आरसीएमएस पोर्टल में दर्ज करें । उन्होंने इसके अतिरिक्त तहसीलदार न्यायालय का भी निरीक्षण किया ।
मुख्य सचिव ने कलेक्ट्रेट के पुराने भवन में संचालित वासिल बाकिल नवीस शाखा, आफिस कानूनगो, नजारत शाखा तथा नायब तहसीलदार कार्यालय का भी निरीक्षण किया । उन्होंने कलेक्टर से कहा कि पुराने कलेक्ट्रेट भवन में अन्य ऐसे शासकीय कार्यालयों का संचालन सुनिश्चित करायें जो प्रायवेट भवनों में संचालित हो रहे हैं । मुख्य सचिव के साथ राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के लिये रीवा पहुंचे प्रमुख सचिव राजस्व अरूण पाण्डेय ने न्यायालय एस.डी.एम. हुजूर, मुख्यमंत्री के सचिव हरिरंजन राव ने न्यायालय तहसीदार हुजूर, सचिव राजस्व पी. नरहरि ने न्यायालय नायब तहसीलदार बनकुंइया, आयुक्त भू-अभिलेख एवं बंदोवस्त एम.के. अग्रवाल ने न्यायालय नायब तहसीलदार गोविंदगढ़, प्रमुख राजस्व आयुक्त रजनीश श्रीवास्तव ने न्यायालय नजूल व मधुकर अग्नेय अपर आयुक्त ने न्यायालय तहसीलदार नजूल का निरीक्षण किया ।


उत्कृष्ट कार्य करने वाले तहसीलदार सम्मानित होंगे :- इससे पूर्व मुख्य सचिव बी.पी. सिंह ने राजस्व प्रकरणों की संभागीय समीक्षा बैठक में सम्भागन्तर्गत जिलों के कलेक्टर अनुविभागीय दण्डाधिकारी व तहसीलदारों से उनके द्वारा राजस्व प्रकरणों के निराकरण, किये गये नवाचार आदि के विषय में वन टू वन चर्चा की । उन्होंने तहसीलदार गोपद बानस संदीप श्रीवास्तव को उत्कृष्ट कार्य करने पर आगामी स्वतंत्रता दिवस पर भोपाल में आयोजित होने वाले प्रदेश स्तरीय मुख्य समारोह में सम्मानित कराने का निर्णय लिया। इसके साथ ही तहसीलदार रामपुर नैकिन रामेश्वर प्रसाद त्रिपाठी के उनके द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्य पर जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में सम्मानित कराने के निर्देश मुख्य सचिव ने बैठक में दिये ।
मुख्य सचिव ने सिंगरौली जिले में आमजन को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाये जाने हेतु संचालित संवाद कार्यक्रम की प्रशंसा की व इसे संभाग के अन्य जिलों में भी प्रारंभ किये जाने की बात कही । समीक्षा बैठक के अंत में कमिश्नर एस.के. पॉल ने मुख्य सचिव को अश्वस्त किया कि आगामी दो माहों में सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित कर राजस्व प्रकरणों का निराकरण कराते हुए आमजन की राजस्व संबंधी शिकायतों को दूर किये जाने का कार्य संवेदनशीलता एवं तत्परता के साथ कराया जायेगा ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *