मुख्यमंत्री श्री चौहान सतना के बरौंधा में तेंदूपत्ता बोनस वितरण करेंगे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 31 जुलाई को सतना जिले के बरौंधा गाँव में आयोजित तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में वर्ष 2015 संग्रहण सीजन के संग्राहकों को प्रोत्साहन पारिश्रमिक (बोनस) और उपयोगी सामग्री की वितरण योजना का शुभारंभ करेंगे। वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद श्री गणेश सिंह और राज्य लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष श्री महेश कोरी भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

श्री कोरी ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2015 तेंदूपत्ता सीजन का लगभग 71 करोड़ रुपये संग्राहकों को प्रोत्साहन पारिश्रमिक के रूप में वितरित किया जायेगा। सतना जिले में लगभग 2 करोड़ रुपये का बोनस वितरित होना है। उन्होंने बताया कि तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले प्रत्येक परिवार के एक-एक महिला-पुरुष को जूता-चप्पल और पानी की बॉटल भी दी जायेगी। इससे प्रदेश के 10 लाख 80 हजार पुरुष और 10 लाख 42 हजार महिलाएँ लाभान्वित होंगी।

श्री कोरी ने बताया कि संग्राहकों के हित में की गयी घोषणाओं और वनोपज के समर्थन मूल्य एवं मजदूरी में वृद्धि के कारण वर्ष 2017 तेंदूपत्ता सीजन में निर्धारित लक्ष्य 22 लाख मानक बोरा के विरुद्ध वनोपज संघ द्वारा 23 लाख 36 हजार मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहीत किया गया है। इसका अनुमानित मूल्य 1340 करोड़ रुपये है। इसी प्रकार संघ द्वारा 30 रुपये प्रति किलो की दर से लगभग 63 हजार 500 क्विंटल की महुआ खरीदी की गयी है, जिसकी लागत 19 करोड़ रुपये है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *