शहर को झुग्गी मुक्त और आवास युक्त बनाया जायेगा – उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत बनने वाले आवासों का उद्योग मंत्री ने किया भूमिपूजन

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि रीवा शहर को झुग्गी मुक्त और आवास युक्त बनाया जायेगा। शासन झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों के लिए पक्के मकान उपलब्ध कराने के लिये प्रतिबद्ध है। गरीबों के पास स्वयं का पक्का आवास हो जाने से वे स्वाभिमान भरा जीवन जी सकेंगे। मंत्री श्री शुक्ल शहर के सुन्दर नगर में प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत बनने वाले आवासों के भूमिपूजन अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित कर रहे थे।
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत शहर और गावों में आवास बनाये जा रहे हैं। जिसमें खेल के मैदान, सामुदायिक भवन तथा अन्य अधोसंरचना के विकास कार्य भी कराये जायेंगे। आवासों का निर्माण होने के बाद गरीबों को अपना स्वयं का मकान मिल जायेगा। जिससे वे परिवारजनों के साथ खुशहाली भरा जीवन जी सकेंगे। उन्होंने कहा कि गरीबों के आशियाने के लिये जमीन की समस्या नहीं होगी। गरीबों को मकान वहीं या उसके आसपास ही उपलब्ध कराये जायेंगे जहां वे निवास कर रहे हैं। इससे उनके जीवनयापन पर भी प्रभाव नहीं पड़ेगा। मंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि भूमिपूजन के बाद आवास का निर्माण तेजी से कराया जाय। मंत्री श्री शुक्ल ने सुन्दर नगर के वार्ड वासियों को 20 लाख रूपये की लागत से बनायी जाने वाली नौ मीटर चौड़ी और लगभग एक किलोमीटर लम्बी सड़क की सौगात दी।
उद्योग मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत सबके लिये आवास के तहत अइंजीनियरिंग कालेज/शिवनगर वार्ड क्रमांक नौ एवं दस में एक हजार पांच सौ 92 ई.डब्ल्यू.एस और चार सौ 56 एलआईजी भवन, दुकानों के साथ-साथ वहां कराये जाने वाले अधोसंरचना के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। जिनकी अनुमानित लागत एक सौ छत्तीस करोड़ 17 लाख रूपये है। इस अवसर पर महापौर ममता गुप्ता, नगर निगम अध्यक्ष सतीश सोनी, रीवा जनपद अध्यक्ष के पी त्रिपाठी, पार्षद सतीश सिंह, अमिता सिंह सहित अन्य पार्षदगण, नगर निगम आयुक्त प्रवीण कुमार सिंह, कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, प्राचार्य इंजीनियरिंग कालेज और बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
इस अवसर पर महापौर ममता गुप्ता ने कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार ने गरीब व्यक्तियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आवासों का निर्माण होने से गरीब सुखमय जीवन जी सकेंगे। नगर निगम अध्यक्ष सतीश सोनी और रीवा जनपद अध्यक्ष के पी त्रिपाठी ने अपने उद्बोधन में विकास कार्यों को कराने के लिये मंत्री जी को साधुवाद दिया। इस दौरान उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के मंत्रिमण्डल में 10 वर्ष पूरा होने पर बधाई दी गई। कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल ने बनाये जाने वाले आवास का तकनीकी प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *