मुख्यमंत्री ने सरई में वितरित किया 26 करोड़ का तेन्दुपत्ता बोनस

एक लाख 15 हजार तेन्दुपत्ता संग्राहकों को वितरित किये चरण पादुका तथा जल पात्र

सिंगरौली जिले के सरई तहसील में आयोजित विशाल सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 2 लाख 40 हजार तेन्दुपत्ता संग्राहकों के बैंक खाते में 26 करोड़ रूपये का बोनस वितरित किया।
उन्होंने एक लाख 15 हजार तेन्दुपत्ता संग्राहकों चरण पादुका तथा जलपात्र वितरित किये एवं कालावती तथा दिगपाल को अपने हाथो से चरण पादुकाऐ पहनाई सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने सरई में बाईपास निर्माण तथा आटीआई खोलने की घोषणा की तथा समारोह के दौरान वनाधिकार प्रमाण पत्रों का वितरण किया।
विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुयें मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहां कि हमारी सरकार सदैव गरीबों को सेंवा के लिए तत्पर है तेन्दुपत्ता संग्रहण करने वाले भई बहनो को आज चरण पादुकाऐ दी जा रही है अब उन्हें काटे कंकड़ का दर्द नही होगा।
बहनों को साडि़या दी जा रही है तथा अच्छे क्वालटी के जलपात्र दिये जा रहे है अब मेरे बहने जब तेन्दुपत्ता तोड़ते हुयें प्यास लगेगी तो उन्हें पानी पीने के लिए उनके साथ अब जलपात्र होगा जिससें वे अपनी प्यास बुझायेगे तेन्दुपत्ता संग्रहण की मजदूरी में भी वृद्धि की गई है अब एक मानक बोरा के लिए 1250 रूपये के स्थान पर अब 2000 हजार रूपये मिलेगे वही अब महुआ फूल बिनने वालों को भी चरण पादुका दी जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कलेक्टर तथा डीएफओं को निर्देश दिये कि हर पात्र व्यक्ति को वनाधिकार पत्र देने को निर्देश दिये आगे उन्होने कहां कि असंगठित मजदूरों का पंजीयन किया जा रहा है इन्हें कई सुविधाएं मिलेगी जिलें में 4 लाख से अधिक मजदूरों का पंजीयन हो चुका है इन्हें शिक्षा, उपचार, तथा अत्योष्ठि सहायता दी जायेगी जो मजदूरों कच्चे मकान तथा झोपड़ी मे रहते है उन्हें आगामी चार वर्षो में पक्के माकान दिये जायेगे।
जिलें में हर वर्ष 17 हजार से अधिक आवास मिलेगे कोई भी गरीब अधेरे में नही रहेगा सब गरीबों के घर में सौभाग्य योजना से इस जिलें में अक्टूबर माह तक बिजली का कनेक्शन कर दिया जायेगा गरीबो का अब फ्लैट रेट पर 2 सौ रूपयें प्रति माह पर बिजली का बिल दिया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने मंच पर कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया तथा आम जनो से भेट कर उन के आवेदन लिए समारोह में सांसद श्रीमती रीति पाठक ने कहां कि मुख्यमंत्री जी का स्नेह इस क्षेत्र में बना रहे उनके नेतृत्व में म.प्र. विकास का रथ चलता रहेगा।
वही देवसर विधानसभा के विधायक श्री राजेन्द्र मेश्राम ने स्वागत भाषण देते हुयें कहां कि क्षेत्र को 1228 करोड़ के लागत की सिचाई परियोजनाओं तथा 399 करोड़ के सड़कों की सौगात मिली है माननीय मुख्यमंत्री जी की आशीर्वाद से आगे भी इसी तरह से इस क्षेत्र का विकास होता रहेगा।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *