कुशल प्रशासक किसी भी परिस्थिति से निपटने में सक्षम – उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल

रेडक्रास ने आपदा प्रबंधन में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका – निवर्तमान कलेक्टर राहुल जैन

कुशल प्रशासक किसी भी परिस्थिति से निपटने में सक्षम होता है। वह किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करते हुये आसानी से लक्ष्य प्राप्त कर लेता है। जिससे शासन के कार्य सुगम हो जाते हैं और आमजन को इसका लाभ मिलता है। उक्ताशय के उद्गार प्रदेश के खनिज साधन, वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार तथा प्रवासी भारतीय विभाग के मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने मेडिकल कालेज में रेडक्रास द्वारा आयोजित निवर्तमान कलेक्टर राहुल जैन के विदायी और गत वर्ष आयी बाढ़ के दौरान विभिन्न संगठनों द्वारा किये गये उल्लेखनीय कार्य के लिये सम्मान समारोह के अवसर पर कही।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने गत वर्ष आयी बाढ़ का उल्लेख करते हुये कहा कि बाढ़ के दौरान कोई भी जनहानि नहीं होना इस बात का प्रमाण है कि आपदा से निपटने की बेहतर तैयारी की गई थी। जिला प्रशासन ने आपदा के दौरान लोगों की हिम्मत बढ़ाने का काम किया और समय मिलने पर उनको बचाकर कार्यकुशलता का परिचय दिया। यह पुरूषार्थ से भरा काम है। प्रशासन के साथ ही रेडक्रास, विभिन्न सामाजिक संगठनों ने आपदा के समय अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी जो काबिले तारीफ है। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर एकजुटता से निपटा जायेगा। जिले की संस्कृति और सभ्यता को बनाये रखना है जिससे आने वाली पीढ़ी को अच्छा वातावरण मिल सके। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि शासन और प्रशासन मिलकर किसी भी कार्य को सम्पादित कर सकते हैं। जिले में नहरों और सडकों के निर्माण सहित अनेक क्षेत्रों में विकासोन्मुखी कार्यों में प्रशासन की भूमिका सराहनीय रही। उन्होंने कहा कि रीवा महानगरों की श्रेणी में शामिल होने की ओर अग्रसर है। उद्योग मंत्री ने निवर्तमान कलेक्टर राहुल जैन को रीवा में विन्ध्य महोत्सव का सफल आयोजन कराने पर बधाई देते हुये आगे के कार्यकाल के लिये शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि विन्ध्य महोत्सव का आयोजन उपलब्धियों को प्रदर्शित करने का उत्सव है। मंत्री ने रेडक्रास को अपनी शाखाओं का विस्तार करने पर बधाई दी और कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों को रेडक्रास द्वारा प्रदाय की जाने वाली सेवाओं का लाभ मिलेगा। शासन और प्रशासन के द्वारा मेडिकल कालेज में आवश्यक सुविधाओं का विस्तार कराये जाने पर मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने पीड़ित मानवता की सेवा के लिये भी आगे आने का आव्हान किया।
इससे पूर्व उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आयोजित समारोह में निवर्तमान कलेक्टर राहुल जैन को अभिनंदन पत्र भेंट किया। इस दौरान राहुल जैन के साथ उनकी धर्मपत्नी रूपल जैन भी मौजूद थीं। उद्योग मंत्री ने गत वर्ष आयी बाढ़ के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने के लिये रेडक्रास की टीम, विभिन्न सामाजिक संगठनों के सदस्यों और मेडिकल कालेज की टीम को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर संभागायुक्त एस.के.पॉल ने कहा कि राहुल जैन ने बीते तीन वर्षों में जिले के लिये पर्यटन, स्वच्छता सहित सभी क्षेत्रों में कुशल प्रशासक की भूमिका निभायी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि वह अपने आगे के कार्यकाल में इससे भी अच्छा काम करेंगे। संभागायुक्त ने बाढ़ आपदा के दौरान सभी के द्वारा किये गये कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने संभाग भर में मंत्री जी द्वारा कराये गये विकासोन्मुखी कार्यों के लिये साधुवाद दिया।
निवर्तमान कलेक्टर राहुल जैन ने अपने उद्बोधन में कहा कि रीवा में मुझे भरपूर स्नेह और सम्मान मिला। यहां काम करने को उन्होंने चुनौती के रूप में लिया। अन्य जिलों की अपेक्षा रीवा में सबसे ज्यादा समय उनका कार्यकाल रहा। निवर्तमान कलेक्टर ने रेडक्रास द्वारा किये जाने वाले विभिन्न कार्यों का उल्लेख करते हुये कहा कि रेडक्रास ने आपदा प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। उन्होंने कहा कि गत वर्ष आयी बाढ़ को देखते हुये इस वर्ष पूरी तैयारी कर ली गई है।
रेडक्रास के अध्यक्ष डॉ एच.पी.सिंह ने रेडक्रास की उपलब्धियों और नवाचार के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर डॉ.एपीएस गहरवार, डॉ. मनोज इन्दुलकर, डॉ. सुशीला दुबे, डॉ. सज्जन सिंह, डॉ. ज्योति सिंह, चार्टर्ड एकाउंटेन्ट प्रशान्त जैन सहित रेडक्रास के पदाधिकारी व सदस्य, विभिन्न सामाजिक संगठनों के सदस्य, चिकित्सक और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *