सोनोग्राफी मशीन के पंजीयन के लिए रेडक्रास में जमा करने होंगे 20 हजार रुपए

रीवा 13 जून 2022. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में पीसी एण्ड पीएनडीटी एक्ट के तहत गठित जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि समिति के सदस्य तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हर माह सोनोग्राफी केन्द्रों का निरीक्षण करें। इन केन्द्रों में एक्ट के प्रावधानों का किसी भी तरह का उल्लंघन पाए जाने पर कठोर कार्यवाही प्रस्तावित करें। जिले के हनुमना, त्योंथर, चाकघाट तथा जवा जैसे सीमावर्ती कस्बों में पीसी एण्ड पीएनडीटीएक्ट के संबंध में जानकारी देने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एक दिवसीय कार्यशाला आयेाजित करें। इनमें आशा कार्यकर्ता, एएनएम तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को एक्ट के प्रावधानों की जानकारी दें। साथ ही इस बात का भी व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं कि भ्रूण लिंग परीक्षण की जानकारी देने वाले को दो लाख रुपए ईनाम देने काप्रावधान है।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सीमावर्ती विकासखण्डों के बीएमओ उत्तरप्रदेश के उनके समकक्ष स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से संपर्क करके सीमावर्ती क्षेत्र में उत्तरप्रदेश में स्थित सोनोग्राफी केन्द्रोंके संबंध में भी रिपोर्ट प्राप्त करें। समिति की ओर से प्रयागराज तथा मिर्जापुर के कलेक्टरों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी सीमावर्ती क्षेत्रों में सोनोग्राफी सेंटरों की निगरानी के संबंध में पत्र प्रेषित करें। कलेक्टर ने कहा कि नई सोनोग्राफी मशीन के पंजीयन के लिए आवेदन करने पर जिला रेडक्रास समिति में 20 हजार रुपए की सहयोग राशि तथा लाइसेंस का नवीनीकरण कराने पर 10 हजार रुपए की सहयोग राशि देना आवश्यक होगा। समिति ने जिन केन्द्रों के लिए पंजीयन अथवा मशीन संचालन की अनुमति दी है उनसे भी निर्धारित राशि जमा कराएं।
बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीनने कहा कि एक्ट के प्रावधानों तथा भ्रूण लिंग परीक्षण की जानकारी देने पर दो लाख रुपए के ईनाम के बड़े-बड़े बोर्ड जिले के सभी प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर लगाएं। सोनोग्राफी सेंटर के बाहर भी इस आशय के बोर्ड लगाना सुनिश्चित करें। बैठक में मुख्य चिकित्साएवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनएन मिश्रा ने सोनोग्राफी मशीनों के पंजीयन के संबंधमें प्रकरण प्रस्तुत किए। बैठक में दो सामाजिक कार्यकर्ताओं के स्थान पर दो नए सदस्य नामांकित करने को मंजूरी दी गई। बैठक में उप संचालक स्वास्थ्य डॉ एनपी पाठक,जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, जिला अभियोजनअधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता डॉ मुकेश येंगल तथा समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *